04/25/2024 8:05 PM

अरविंद केजरीवाल का आज का पंजाब दौरा CM भगवंत सिंह मान सहित पंजाबियों को यह तोहफा देगा

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल 27 जनवरी यानी शुक्रवार को अमृतसर पहुंचेंगे. वह यहां मोहल्ला क्लीनिक के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे और इस दौरान केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान 400 मोहल्ला क्लीनिक का उद्घाटन करेंगे.इनमें से 30 मोहल्ला क्लीनिक अमृतसर में खुलने जा रहे हैं.

अमृतसर: आप सुप्रीमो और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान आज अमृतसर के पुतलीघर में पंजाबियों को और तोहफे देने जा रहे हैं. इस बार दूसरे चरण में 400 और मोहल्ला क्लीनिक आम जनता को समर्पित किए जाएंगे। आपको बता दें कि 15 अगस्त 2022 को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पहले चरण में 100 मोहल्ला क्लीनिक का उद्घाटन किया गया.

पुरानी इमारतों का दोबारा इस्तेमाल : कल पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर बठिंडा के शहीद भगत सिंह स्टेडियम में राष्ट्रीय ध्वज फहराने की रस्म अदा की. इस दौरान उन्होंने मंच से संबोधित करते हुए कहा कि आप संयोजक अरविंद केजरीवाल अमृतसर पहुंचेंगे और पंजाबियों को और मोहल्ला क्लीनिक दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि आप क्लीनिक (मोहल्ला क्लीनिक) के लिए लोगों में प्रतिक्रिया बढ़ी है। पंजाब में खोले जाने वाले प्रत्येक मोहल्ला क्लीनिक पर करीब 25 लाख रुपए खर्च किए गए हैं। पुराने डिस्पेंसरी, खाली पड़े भवनों या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को मोहल्ला क्लीनिक में तब्दील कर दिया गया है. यह खर्च इन्हीं मरम्मत, पेंट, फॉल सीलिंग, फर्नीचर आदि पर खर्च किया जा रहा है।
इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह ने भी दावा किया था कि आम आदमी क्लीनिक से अब तक 10 लाख से ज्यादा लोग लाभान्वित हो चुके हैं. उन्होंने कहा कि इलाज के दौरान तीन लाख से अधिक लोगों की नि:शुल्क जांच और नि:शुल्क दवाइयां दी जा चुकी हैं। उन्होंने कहा था कि आप सरकार की पहली प्राथमिकता लोगों को शिक्षा और चिकित्सा के तनाव से मुक्त करना है।

हाई-टेक मोहल्ला क्लिनिक! : पंजाब में जो मोहल्ला क्लीनिक खोले गए हैं, वे काफी हाईटेक हैं। यहां मरीजों के रजिस्ट्रेशन से लेकर डॉक्टर से दवा की सूची और फार्मासिस्ट से दवा लेने तक का सारा काम टैब के जरिए होता है। वर्तमान में ये क्लीनिक 100 तरह की दवाएं और 41 लैब टेस्ट की सुविधा मुहैया करा रहे हैं।