04/20/2024 4:40 PM

Mobile App Developer कैसे बने और क्या है इसके लिए आवश्यक Skills

मोबाइल एप्लीकेशन डिवैल्पर मोबाइल एप्लीकेशन प्रोग्राम लिखने में एक कुशल और उपयुक्त पेशेवर होता है। गेमिंग, वीडियो कॉलिंग, ई-मेल और म्यूजिक आदि जैसी सेवाओं का उपयोग आज के समय में मोबाइल एप्लीकेशन डिवैल्पर्स के लिए जबरदस्त अवसर प्रदान करता है। प्रौद्योगिकी की प्रगति और मोबाइल फोन, विशेषकर स्मार्टफोन के सभी क्षेत्रों में मोबाइल एप्प जैसे वाइबर, व्हाट्सएप्प आदि का उपयोग बढ़ रहा है जिससे आने वाले समय में मोबाइल एप्प डिवैल्पर्स की मांग भी बढ़ रही है। इस कार्य को कुशलतापूर्वक करने के लिए मोबाइल एप्प डिवैल्पर्स को एक से अधिक प्रोग्रामिंग भाषा के व्यापक अनुभव और ज्ञान की आवश्यकता होती है जिसे औपचारिक योग्यता प्राप्त करके प्राप्त किया जा सकता है।

मोबाइल एप्लीकेशन डिवैल्पर का कार्य
एक मोबाइल एप्प डिवैल्पर सैल फोन पर एप्लीकेशन बनाने, परीक्षण करने और बढ़ावा देने के लिए प्रोग्रामिंग भाषाओं और उन्नत क्षमताओं का उपयोग करता है। वे आईओएस और एंड्रॉयड जैसी प्रसिद्ध फ्रेमवर्क स्थितियों में काम करते हैं और नियमित रूप से एप्लीकेशन बनाते समय यूआई और यूएक्स मानकों पर विचार करते हैं। एक मोबाइल एप्लीकेशन डिवैल्पर एक संगठन में निम्नलिखित कर्त्तव्यों को पूरा करने के लिए जवाबदेह होता है:

– ग्राहकों के अपेक्षाओं और सहयोगियों के साथ प्रस्तावित समाधानों की जांच करना और बहुमुखी उपयोगिता में सहायता के लिए एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) बनाना।
– बहुमुखी अनुप्रयोगों को कोड करने और एप्स के लिए मौजूदा वैब एप्लिकेशन्स का उपयोग और समायोजन करने के लिए प्रौद्योगिकी, विचारों और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ अपटूडेट रहना।
– उनकी मुख्य जिम्मेदारियों में एप्प कोडिंग, परीक्षण, डिबगिंग, दस्तावेज़ीकरण और निगरानी शामिल होती हैं।
– संगठन के भीतर विभिन्न विभागों के साथ बातचीत करना भी मोबाइल एप्लीकेशन डिवैल्पर की एक प्रमुख जिम्मेदारी है।
– वे एक संगठन में परियोजना अनुसूचियों और कार्यप्रवाहों के विकास में भी योगदान करते हैं।

मोबाइल एप्प डिवैल्पर बनने के लिए आवश्यक पात्रता
शैक्षिक योग्यता: कंप्यूटर विज्ञान या सॉफ्टवेयर कंप्यूटर इंजीनियर में स्नातक की डिग्री या संबंधित सॉफ्टवेयर विकास क्षेत्र।
प्रमाणन और व्यावहारिक अनुभव: हालांकि प्रमाणीकरण प्राप्त करना मोबाइल एप्प डिवैल्पर होने के लिए पर्याप्त ज्ञान प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है लेकिन एक औपचारिक स्नातक की डिग्री और उससे ऊपर की योग्यता इस क्षेत्र में लीडर बनने के लिए यह एक बेहतर आप्शन हो सकता है।

मोबाइल एप्प डिवैल्पर के लिए आवश्यक कौशल
– मोबाइल एप्प डिवैल्पर बनने के लिए व्यक्ति को रचनात्मक और नवीनता से भरपूर होना चाहिए। उसे टैक्निकल-सैव्वी होना चाहिए और मानवीय जरूरतों और इच्छाओं को पूरा करने वाले एप्स विकसित करने की भावना के साथ विचारशील होना चाहिए।
– उन्हें रंगों का उपयोग करने में, एप्लीकेशन के संचालन में और सामान्य सहायता और बुनियादी सुझाव में सक्षम होना चाहिए।
– उन्हें C, C++ और खअश्अ जैसी सामान्य रूप से उपयोग की जाने वाली कुछ प्रोग्रामिंग भाषाओं में सक्षम होना चाहिए।
– मोबाइल एप्प डिवैल्पर्स को मोबाइल प्लेटफॉर्म एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) जैसे एप्पल आईओएस, एंड्रॉयड, विंडोज मोबाइल और सिम्बियन से परिचित होने में सक्षम होना चाहिए।

मोबाइल एप्प डिवैल्पर कैसे बनें?
-एप्लीकेशन डिवैल्पमैंट में करियर आसान नहीं होता है। शुरु आत से ही इसके लिए तैयार रहना चाहिए। जो छात्र अपने इस सपने को पूरा करना चाहते हैं उन्हें 12वीं कक्षा से ही तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। मोबाइल एप्लीकेशन डिवैल्पर बनने की तैयारी कैसे करें, इसका संक्षिप्त विवरण नीचे दिया गया है।

मोबाइल एप्लीकेशन डिवैल्पर बनने के लिए कोर्सेज
मोबाइल एप्लीकेशन डिवैल्पर बनने के लिए विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्र म उपलब्ध हैं जिन्हें एक व्यक्ति अपना सकता है। इसके लिए मोबाइल एप्लीकेशन डिवैल्पर से संबंधित पाठ्यक्र मों की सूची नीचे दी गई है:
1. एप्लीकेशन डिवैल्पमैंट में सर्टीफिकेशन कोर्स
2. बी.टैक. कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग
3. बीएससी कंप्यूटर साइंस
4. बीसीए कंप्यूटर साइंस
5. बी.टैक. इलैक्ट्रिकल इंजीनियरिंग।