04/25/2024 9:14 AM

अगर मोटापे से हैं परेशान तो ये गलतियां छोड़नी पड़ेगी

आज के समय में मोटापा किसी समस्या से कम नहीं है। हर घर में कोई न कोई व्यक्ति आपको मोटा मिल ही जाएगा और अक्सर लोग अपने मोटापे को कम करने के लिए डाइटिंग का रास्ता चुनते हैं। लेकिन कुछ लोगों की शिकायत होती है कि डाइटिंग के बाद भी उन्हें वह लाभ नहीं मिल पा रहा, जो वास्तव में मिलना चाहिए। ऐसा उनके द्वारा की गई कुछ गलतियों के कारण होता है। अगर आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शुमार है तो आप इन गलतिया ेंसे बचें और अपना अतिरिक्त वजन बेहद आसानी से घटाएं-आज के समय में मोटापा किसी समस्या से कम नहीं है।

हर घर में कोई न कोई व्यक्ति आपको मोटा मिल ही जाएगा और अक्सर लोग अपने मोटापे को कम करने के लिए डाइटिंग का रास्ता चुनते हैं। लेकिन कुछ लोगों की शिकायत होती है कि डाइटिंग के बाद भी उन्हें वह लाभ नहीं मिल पा रहा, जो वास्तव में मिलना चाहिए। ऐसा उनके द्वारा की गई कुछ गलतियों के कारण होता है। अगर आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शुमार है तो आप इन गलतिया ेंसे बचें और अपना अतिरिक्त वजन बेहद आसानी से घटाएं-

लम्बे समय तक भूखा रहना: अधिकतर लोग सोचते हैं कि डाइटिंग का अर्थ भूखा रहना या बेहद कम खाना होता है। जबकि वास्तविकता इससे भिन्न है। जो लोग लंबे समय तक भूखे रहते हैं, उनका वजन कम होने के स्थान पर बढ़ने लगता है क्योंकि भूखे होने की स्थिति में व्यक्ति कुछ भी उल्टा-सीधा खा लेता है, जिससे उसका कैलोरी काऊंट बढ़ जाता है। इसलिए आप भूखे रहने के स्थान पर हैल्दी इटिंग पर जोर दें। जिससे आपको भूख भी न लगे, आप खुद को फिट व एनर्जैटिक महसूस करें और साथ ही आपका वजन भी तेजी से कम हो।

एक ही भोजन: जो लोग डाइटिंग करते हैं, वह हैल्दी आॅप्शन तो रखते हैं लेकिन उसमें वैरायटी को प्राथमिकता नहीं देते। जिसके कारण हर दिन एक जैसा भोजन करने से उबाऊपन महसूस होता है और व्यक्ति जल्द ही अपने पहले वाली डाइट पर आ जाता है या फिर फूड क्रैविंग्स को शांत करने के लिए बाहर का कुछ भी खा लेता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप हर मील में अपने लिए वैरायटी रखें जैसे अगर आज आपने नाश्ते में पोहा बनाया है तो अगले ही उपमा व उससे अगले दिन दलिया बनाएं। इससे आपको एकरसता महसूस नहीं होगी।

लंबे समय का साथी: डाइटिंग करने का एक सबसे महत्त्वपूर्ण नियम होता है, जिसे लोग अक्सर नजरअंदाज करते हैं। दरअसल,जब लोग वजन कम करने की फिराक में होते हैं तो वह अपनी इटिंग हैबिट्स में काफी बदलाव करते हैं। बेहद सीमित मात्रा में और हैल्दी फूड ही खाते हैं लेकिन एक बार गोल्स हासिल करने के बाद वह पहले की तरह उल्टा-सीधा खाते हैं। जिसके कारण उनका वजन फिर से बढ़ने लगता है। ऐसे में लोग निराश हो जाते हैं। इसलिए हमेशा डाइटिंग के दौरान इस बात का ख्याल रखें कि आपकी डाइट ऐसी होनी चाहिए, जिसे आप ताउम्र फॉलो कर सकें। डाइटिंगका अर्थ सिर्फ वजन कम करना ही नहीं होता, बल्कि एक प्रॉपर डाइट आपको हैल्दी व एनर्जैटिक भी बनाती है।

मॉड्यूल करें डाइट: कुछ लोगों के सिर पर वजन कम करने का भूत कुछ इस कदर सवार होता है कि वह कुछ दिनों के लिए अपनी डाइट पूरी तरह बदल देते हैं। लेकिन एकदम से किया गया बदलाव आपका शरीर स्वीकार नहीं करता और न ही लोग दो-चार दिन से ज्यादा उस डाइट को फॉलो कर पाते हैं। इसलिए कभी भी डाइट को पूरी तरह चेंज करने के स्थान पर उसे अपनी इटिंग हैबिट्स को ध्यान में रखते हुए माड्यूल करें।

मसलन, अगर आपको नाश्ते में नमकीन-बिस्कुट खाने की आदत है तो आप उसे रोस्टेड ड्राई नमकीन व डाइजैस्टिव फाइबर वाले बिस्कुट से स्विच करें। ठीक इसी तरह अपने लंच या डिनर में आप महज एक रोटी कम करें और उसकी पूर्ति के लिए सब्जी व सलाद को अधिक रखें ताकि आपका पेट भरा रहे और आपको भूख का अहसास न हो। यह छोटा-सा बदलाव भी आपको हैल्दी तरीके से वजन कम करने में मददगार होगा। याद रखिए कि बड़े बदलाव की शुरुआत हमेशा छोटे कदमों से ही होती है।