02/24/2024 9:52 PM

DC VISHESH SARANGAL : फर्जी ट्रैवल एजेंटों पर होगी कड़ी कार्रवाई

जालंधर  : डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल ने  कहा कि फर्जी ट्रैवल एजेंटों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी ताकि भोले-भाले लोगों को विदेश भेजने के नाम पर ठगे जाने से बचाया जा सके। यहां जिला प्रशासनिक परिसर में ट्रैवल एजेंट एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन फर्जी ट्रैवल एजेंटों पर नकेल कसने के लिए प्रतिबद्ध है और किसी को भी लोगों को लूटने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

जब उपायुक्त ने सोशल साइट्स पर फर्जी ट्रैवल एजेंटों द्वारा किये जा रहे लुभावने प्रचार का मामला एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के ध्यान में लाया तो उन्होंने कहा कि इस संबंध में पुलिस और साइबर क्राइम को लिखा जायेगा ताकि ऐसे एजेंटों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जा सके। ट्रैवल एजेंटों के लाइसेंस नवीनीकरण कार्य की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने लाइसेंस नवीनीकरण की प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने इस संबंध में सभी लंबित फाइलों का निस्तारण 10 दिन के भीतर सुनिश्चित करने को कहा।

इस दौरान सारंगल ने एसोसिएशन की समस्याएं भी सुनीं और आश्वासन दिया कि प्रशासन जल्द ही उनके समाधान के लिए एक समन्वय समिति का गठन करेगा। उन्होंने कहा कि इस समिति की बैठकें नियमित रूप से आयोजित की जाएंगी, जिसमें पंजीकरण, नवीनीकरण आदि मुद्दों पर विचार किया जाएगा और उनका निपटारा सुनिश्चित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार के निर्देशों के अनुसार जिला प्रशासन द्वारा इमीग्रेशन फर्मों/ट्रैवल एजेंटों की गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। उन्होंने सभी लाइसेंस प्राप्त फर्मों से अपना कार्य कानून के अनुरूप करने की अपील की। उपायुक्त ने लोगों, विशेषकर माता-पिता से भी अपील की, जो अपने बच्चों को आगे की शिक्षा के लिए विदेश भेजना चाहते हैं, सेवाओं का लाभ उठाने से पहले फर्मों की प्रामाणिकता की जांच करें। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त (जे) मेजर डाॅ. अमित महाजन, अतिरिक्त उपायुक्त (शहरी विकास) जसबीर सिंह, एस.डी.एम. अमनपाल सिंह आदि भी मौजूद रहे।