06/13/2024 3:13 AM

DC ने पटवारियों को वोटर रजिस्ट्रेशन का काम एक अभियान के तौर पर करने के दिए निर्देश

जालंधर : डीसी विशेष सारंगल ने पटवारियों और अन्य संबंधित कर्मचारियों को निर्देश दिए कि शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव को लेकर मतदाता रजिस्ट्रेशन का काम मिशन मोड पर किया जाए। वीडियो कान्फ्रैंस में हिस्सा लेने के बाद डीसी ने कहा कि एसजीपीसी चुनाव के तहत वोटों के रजिस्ट्रेशन का काम 29 फरवरी तक किया जा रहा है और क्षेत्र में सक्रिय रूप से काम करके मतदाता रजिस्ट्रेशन को बढ़ाया जाए। उन्होंने संबंधित कर्मचारियों को निर्देश दिए कि लोगों को फॉर्म जमा करने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि पटवारियों को सभी गांवों/मोहल्लों में पहुंचे ताकि कोई भी योग्य मतदाता वोट डालने से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि इसके अलावा एसडीएम और अन्य सीनियर अधिकारियों को भी इस प्रक्रिया की नियमित निगरानी करनी चाहिए ताकि मतदाता रजिस्ट्रेशन को प्रोत्साहित किया जा सके। डीसी सारंगल ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाता स्वयं को वोटर के तौर पर रजिस्टर्ड करने के लिए पटवारियों के पास फार्म जमा कर सकते हैं और शहरी क्षेत्रों में नगर परिषद या स्थानीय अथॉरिटी के कर्मचारी जिन्हें संबंधित क्षेत्र के सुधार अथॉरिटी द्वारा नामित किया गया है, वे फार्म जमा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह फार्म जिला प्रशासन की वैबसाइट www.jalandhar.nic.in पर भी उपलब्ध है।

उन्होंने लोगों से अपील की कि वे वैबसाइट से फार्म डाऊनलोड कर निर्धारित समय के भीतर अपना फार्म पटवारी के पास जमा करवा सकते हैं। डीसी ने कहा कि एसजीपीसी चुनाव प्रक्रिया से सम्बन्धित मतदाता सूचियों की तैयारी एवं प्रिंटिंग का काम 1 मार्च, 2024 से 20 मार्च, 2024 तक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रारंभिक ई-रोल 21 मार्च, 2024 को प्रकाशित किया जाएगा। उन्होंने आगे बताया कि दावे एवं आपत्तियां 11 अप्रैल, 2024 तक पेश किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि वोटर सूचियों का अंतिम प्रकाशन 3 मई, 2024 को किया जाएगा। बता दें कि एसजीपीसी चुनाव के लिए वोटर रजिस्ट्रेशन के लिए व्यक्ति केस धारी सिख होना चाहिए। कोई व्यक्ति जो अपनी दाढ़ी काटता या शेव करता है, बीड़ी/सिगरेट पीता है या शराब पीता है, वह स्वयं को वोटर के तौर पर रजिस्टर्ड नहीं कर सकता है। इस मौके पर एडीसी जसबीर सिंह समेत तमाम अधिकारी मौजूद थे।

Related Posts