06/23/2024 1:50 AM

केंद्र ने मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को Z श्रेणी की VIP सुरक्षा प्रदान की

केंद्र सरकार ने मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार पर संभावित खतरों के मद्देनजर उन्हें सश कमांडो की ‘जेड श्रेणी’ की वीआईपी सुरक्षा प्रदान की है। आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। सूत्रों के अनुसार केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल को इस कार्य के लिए करीब 40-45 कर्मियों/जवानों की एक टुकड़ी उपलब्ध कराने का जिम्मा सौंपा है। सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय खुफिया एजेंसियों द्वारा तैयार की गयी खतरे की आशंका संबंधी रिपोर्ट में मुख्य चुनाव आयुक्त कुमार के लिए ‘‘कड़ी’’ सुरक्षा की सिफारिश की गई है।

यह कदम सात चरणों में होने जा रहे आम चुनाव की तैयारियों के बीच उठाया गया है। आम चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होगा। फिलहाल मुख्य चुनाव आयुक्त और दो चुनाव आयुक्तों की सुरक्षा दिल्ली पुलिस के सश कर्मियों की छोटी टीम करती है। यह मुख्य चुनाव आयुक्त को केंद्रीय सुरक्षा कवर प्रदान करने की दुर्लभतम घटनाओं में एक है। पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त दिवंगत टी एन शेषन को एक समय केंद्रीय सुरक्षा कवर दिया गया था।

सूत्रों ने बताया कि मुख्य चुनाव आयुक्त को जेड श्रेणी की सुरक्षा देश के किसी भी हिस्से में उनकी आवाजाही, मध्य दिल्ली में स्थित ‘निर्वाचन सदन’ में उनके कार्यालय तथा उनके निवास पर उनकी पक्की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी। वीआईपी सुरक्षा की श्रेणियों की शुरुआत सबसे बड़ी श्रेणी ‘जेड प्लस’ सुरक्षा के साथ होती हैं और फिर इसके बाद जेड, वाई प्लस, वाई और एक्स श्रेणियां आती हैं।

निर्वाचन आयोग के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ इस मुद्दे पर टिप्पणी करने के लिए उनके पास कुछ नहीं है।’’ कुमार 1984 बैच के सेवानिवृत आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने 15 मई, 2022 को 25 वें मुख्य चुनाव आयुक्त का पदभार संभाला था। उन्हें एक सितंबर, 2020 को निर्वाचन आयोग में चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया था।