06/22/2024 11:41 PM

साइबर ठगों ने अपनाया ठगी का नया तरीका, बिना OTP मांगे खाते से उड़ाए 1 लाख से अधिक

शातिर अपराधी लगातार ठगी के तरीके बदल रहे हैं। लाटरी या केबीसी जैसी काल के नाम पर भी लोग लाखों रुपए गंवा रहे हैं। इन तरीकों के बीच कुछ ऐसे नए तरीके सामने आ रहे हैं, जिनके लिए लोगों को सतर्क रहना बेहद जरूरी है। साइबर ठग पहले काल कर बातों में उलझाते हैं और फिर खाता खाली कर डालते हैं। हाल में ऐसा ही ठगी का मामला सामने आया है, जिसमें साइबर ठग ने बिना खाते की कोई जानकारी प्राप्त किए पैसे उड़ा लिए हैं।

धारीवाल नहर के किनारे मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान चलाने वाले युवक गौरव लूथरा ने बताया कि उन्हें इंडस बैंक से फोन आया कि आपका बीमा किया जाना है। अगर आप बीमा नहीं कराना चाहते तो फोन कॉल जारी रखें। कुछ देर बाद कॉल करने वाले ने कॉल होल्ड पर रखवा दी और फिर फोन काट दिया, लेकिन फोन काटते ही उसके खाते से 1 लाख 38 हजार 986 रुपए उड़ा लिए गए हैं।

इस संबंध में युवक ने साइबर क्राइम गुरदासपुर और अपने बैंक से भी शिकायत की है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि एसएसपी गुरदासपुर दयामा हरीश कुमार इस मामले में उनकी पूरी मदद करेंगे। उसने लोगों से ऑनलाइन घोटालों से सावधान रहने और किसी अज्ञात व्यक्ति से फोन कॉल रिसीव करते समय विशेष सावधानी बरतने और कॉल पर कभी भी लंबी बातचीत न करने की अपील की है।