05/24/2024 11:54 AM

15 दिन से ट्रैक पर किसान, रोजाना 200 से ज्यादा ट्रेनें हुई प्रभावित, यात्री हो रहे परेशान

 पंजाब के किसानों ने अपनी मांगों के समर्थन में हरियाणा और पंजाब के शंभू बॉर्डर पर अपना विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है, उन्होंने 17 अप्रैल से अंबाला सेक्शन के संभू स्टेशन पर रेलवे ट्रैक पर भी कब्जा कर लिया है। भारत की सुपरफास्ट ट्रेनों में से एक वंदे भारत एक्सप्रेस करीब 3 घंटे की देरी से जालंधर पहुंची, जबकि अमृतसर स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस ने यात्रियों को 2 घंटे तक इंतजार कराया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रैक पर किसानों के कारण रोजाना 200 से ज्यादा ट्रेनें प्रभावित हो रही हैं, जिनमें से ज्यादातर डायवर्ट रूट पर चल रही हैं, जबकि बाकी रद्द कर दी गई हैं।

किसानों के विरोध प्रदर्शन के कारण यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि ट्रेनें या तो लेट हो रही हैं या रद्द हो रही हैं। किसान हरियाणा पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए किसानों की रिहाई की मांग कर रहे हैं और शंभू रेलवे स्टेशन पर रेलवे ट्रैक को अवरुद्ध कर दिया है। किसानों के विरोध प्रदर्शन के कारण पंजाब से आने और जाने वाली ट्रेनें बड़े पैमाने पर प्रभावित हुई हैं।

इसी क्रम में आज भी जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन और कैंट स्टेशन पर आने वाली एक दर्जन ट्रेनें रद्द कर दी गईं। इसके चलते यात्रियों को दूसरे रास्तों से होते हुए अपने रूट पर निकलना पड़ा और दूसरे विकल्प तलाशने पड़े। ट्रेनों के प्रभावित होने के कारण कई ट्रेनों का रूट डायवर्जन किया गया है। कुछ ट्रेनों को बीच रास्ते से ही वापस लौटा दिया जाता है, जिससे यात्रियों की यात्रा की योजना बाधित हो रही है।