07/13/2024 9:48 PM

गर्मी से परेशान लाेग, मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए जारी किया Red Alert

चंडीगढ़:  पंजाब में तापमान 46 से 48 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा। इस संबंध में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। यह अलर्ट पंजाब के 4 जिलों में जारी किया गया है। पंजाब मालवा बेल्ट फाजिल्का, मुक्तसर, बठिंडा और मनसा में पिछले तीन दिनों में तापमान सबसे ज्यादा दर्ज किया गया है। मंगलवार शाम को बठिंडा में एक बार फिर राज्य में सबसे अधिक तापमान 46.6 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक 25 मई को पंजाब के शहरों में तापमान 48 डिग्री तक पहुंच जाएगा। अगर ऐसा हुआ तो पिछले 46 साल का रिकॉर्ड टूट जाएगा। 46 साल पहले 21 मई 1978 को अधिकतम तापमान 47.7 डिग्री दर्ज किया गया था। मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट ने पंजाब के सात जिलों यानी अमृतसर, तरनतारन, फिरोजपुर, मोगा, फरीदकोट, बरनाला और संगरूर में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया। आईएमडी के वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा, कि “वर्तमान में पूरे उत्तर पश्चिम भारत में तापमान सामान्य से ऊपर है और हमने पिछले 2-3 दिनों में इस क्षेत्र के लिए रेड अलर्ट जारी किया था।

राज्यवार पूर्वानुमान के संबंध में, हमने अगले पांच दिनों के लिए राजस्थान में रेड अलर्ट जारी किया है। अधिकतम तापमान 45°C से एक इंच और ऊपर जाकर 47°C पर स्थिर होने की संभावना है।” “पंजाब और हरियाणा में, प्रचलित पश्चिमी विक्षोभ के कारण अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन इसके बाद इसमें धीरे-धीरे 2 से 3 डिग्री की वृद्धि होगी। हमने पहले ही इन दोनों राज्यों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी कर दिया है।