Ekam News

Right views of the world

अमेज़ॅन स्थान सेवा के आधिकारिक लॉन्च के साथ Google मानचित्र के पीछे Amazon पड़ा

लेखक माइक व्हीटली

अमेज़ॅन वेब सर्विसेज ने  आज एक नई सेवा की सामान्य उपलब्धता की घोषणा की जिसका उपयोग डेवलपर्स स्थान-आधारित क्षमताओं जैसे पैकेज ट्रैकिंग को अनुप्रयोगों में जोड़ने के लिए कर सकते हैं।

अमेज़ॅन स्थान सेवा  डेटा सुरक्षा या उपयोगकर्ता गोपनीयता से समझौता किए बिना सभी प्रकार के ऐप्स में स्थान कार्यक्षमता जोड़ने का एक सरल और लागत प्रभावी तरीका प्रदान करती है, अमेज़ॅन ने कहा। यह सेवा Esri Global Inc. और Here Technologies Global BV द्वारा प्रदान किए गए मानचित्रों का उपयोग करती है और उन मानचित्रों के शीर्ष पर Amazon द्वारा कार्यान्वित कई क्षमताओं को प्रस्तुत करती है।

उदाहरण के लिए, यह सॉफ्टवेयर बनाने के लिए उपकरण प्रदान करता है जिसका उपयोग वस्तुओं को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है जैसे कि पैकेज जो उपभोक्ताओं को वितरित किए जा रहे हैं। अंतर्निहित जियोफेंसिंग क्षमता यह पता लगाने का एक तरीका प्रदान करती है कि क्या कोई ट्रैक की गई वस्तु किसी दिए गए स्थान जैसे गोदाम या रसद केंद्र में प्रवेश करती है।

अमेज़ॅन लोकेशन सर्विस का उपयोग सीधे एप्लिकेशन में मानचित्र बनाने के लिए भी किया जा सकता है। इसलिए, उदाहरण के लिए, एक खुदरा विक्रेता अपनी वेबसाइट या ऐप में एक नक्शा जोड़ सकता है जो लोगों को अधिक आसानी से ढूंढने के लिए इसके स्टोर स्थानों को ओवरले करता है।

सेवा को दिसंबर में पूर्वावलोकन में पेश किया गया था । Amazon लोकेशन सर्विस के महाप्रबंधक आंद्रे ड्यूफोर ने एक साक्षात्कार में बताया कि एक और आशाजनक उपयोग मामला स्थान-आधारित ग्राहक जुड़ाव है।

“जब आप समय पर ऑफ़र के साथ अपने ग्राहकों तक पहुंच रहे हैं, तो इसका मतलब है कि एक स्थान घटक शामिल है,” ड्यूफोर ने कहा। “इसलिए, उदाहरण के लिए, जब वे आपके किसी खुदरा स्थान के निकट होते हैं, तो उन्हें एक प्रस्ताव भेजने से उनकी संतुष्टि और उनके रूपांतरण में वृद्धि होती है।”

Amazon लोकेशन सर्विस Google LLC के बेहतर ज्ञात Google मैप्स प्लेटफ़ॉर्म की सीधी प्रतिद्वंद्वी है, जो Google मैप्स पर आधारित डेवलपर्स के लिए एक सेवा है जिसका उपयोग ऐप्स में स्थान डेटा को एकीकृत करने के लिए किया जाता है। अमेज़ॅन माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के Azure मैप्स के साथ भी प्रतिस्पर्धा कर रहा है, जो डेवलपर्स के लिए एक ही तरह का सेवा है जो Azure क्लाउड पर होस्ट किए गए ऐप्स में स्थान क्षमताओं को जोड़ना चाहते हैं।

एक ब्लॉग पोस्ट में , AWS के वरिष्ठ डेवलपर एडवोकेट मार्सिया विलाल्बा ने कहा कि Amazon स्थान सेवा उन कंपनियों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो पहले से ही AWS क्लाउड पर एप्लिकेशन और कार्यभार चलाती हैं। उन्होंने कहा कि एक ही प्लेटफॉर्म से लोकेशन डेटा सोर्स करने की सुविधा के अलावा, अमेज़ॅन लोकेशन सर्विसेज बहुत अधिक मित्रवत लाइसेंसिंग शर्तें प्रदान करती हैं। जबकि अन्य मानचित्र प्रदाता उन शर्तों को लागू करते हैं जो उन्हें लोगों के स्थान डेटा तक पहुंचने, उपयोग करने और व्यावसायीकरण करने में सक्षम बनाती हैं, अमेज़ॅन स्थान सेवाओं की शर्तें अमेज़ॅन या किसी तीसरे पक्ष को यह अधिकार नहीं देती हैं।

विलाल्बा ने लिखा, “जब मैंने स्थान प्रदाताओं के साथ काम किया तो मुझे सबसे बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जो मौजूदा एप्लिकेशन बैकएंड और फ्रंटएंड में अनुप्रयोगों को एकीकृत कर रहे थे और स्थान प्रदाता के साथ साझा किए गए डेटा को सुरक्षित रखते थे।” “जब पिछले साल अमेज़न लोकेशन को प्रीव्यू में उपलब्ध कराया गया था, तो मैं बहुत उत्साहित था। यह Esri और HERE जैसे विश्वसनीय स्थान प्रदाताओं का उपयोग करता है और ग्राहक अपने डेटा के नियंत्रण में रहते हैं।”

विलाल्बा ने दो नई विशेषताओं का खुलासा किया जो कि पूर्वावलोकन में प्रवेश करने के बाद से अमेज़ॅन लोकेशन सर्विस में जोड़ी गई हैं, जिसमें उपग्रह इमेजरी भी शामिल है जिसे उपयोगकर्ताओं के लिए संदर्भ जोड़ने के लिए मानचित्रों पर मढ़ा जा सकता है। सेवा रूटिंग क्षमताओं को भी हासिल करती है ताकि ऐप्स यात्रा के समय और दो स्थानों के बीच की दूरी जैसी जानकारी प्रदान कर सकें।

“यह आपके एप्लिकेशन उपयोगकर्ताओं के लिए लाइव रोड और ट्रैफ़िक जानकारी के आधार पर सटीक यात्रा-समय अनुमान प्राप्त करना संभव बनाता है,” विलाल्बा ने कहा।

अमेज़ॅन लोकेशन सर्विस का एक अन्य लाभ इसकी लागत है, अमेज़ॅन का दावा है कि जब जियोकोडिंग और रूटिंग की बात आती है, तो यह प्रतिद्वंद्वी सेवाओं की तुलना में 10 गुना तक सस्ता हो सकता है, और अधिकांश अन्य मैपिंग उपयोग मामलों के लिए लागत का एक अंश। मूल्य निर्धारण के बारे में अधिक जानकारी यहाँ उपलब्ध है ।

अमेज़ॅन ने कहा कि अमेज़ॅन लोकेशन सर्विस को एडब्ल्यूएस मैनेजमेंट कंसोल, एडब्ल्यूएस कमांड लाइन इंटरफेस या अमेज़ॅन लोकेशन सर्विस एपीआई के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। यह अब कंपनी के यूएस ईस्ट (एन. वर्जीनिया), यूएस ईस्ट (ओहियो), यूएस वेस्ट (ओरेगन), यूरोप (फ्रैंकफर्ट), यूरोप (आयरलैंड), यूरोप (स्टॉकहोम), एशिया पैसिफिक (सिंगापुर), एशिया पैसिफिक ( सिडनी) और एशिया प्रशांत (टोक्यो) क्षेत्र में उपलब्ध है।