Ekam News

Right views of the world

एलोन मस्को पर FCC का बड़ा दांव

लेखक सारा मॉरिसन

अरबपति की अंतरिक्ष इंटरनेट परियोजना लाखों दूरस्थ घरों को जोड़ सकती है। अगर यह वास्तव में काम करता है।

स्टारलिंक के लिए डेरिन कैरेली की रेडिट पोस्ट  “एलोन मस्क के SpaceX द्वारा आपके लिए लाई गई उपग्रह इंटरनेट सेवा” से बेहतर विज्ञापन नहीं हो सकती है।

एक छोटे से वीडियो में, कैरेली कोलोराडो के चट्टानों में लगभग ११,००० फीट ऊपर अपने केबिन से लुभावने दृश्य दिखाता है। कैमरा एक चट्टान के किनारे पर स्थित एक छोटे से उपग्रह छत्र तक जाता है, फिर कैरेली अपने केबिन में चला जाता है, जहां वह अपने आईपैड पर टैप करता है। मस्क का साक्षात्कार करते हुए जो रोगन का एक यूट्यूब वीडियो सामने आता है और तुरंत लोड हो जाता है। कहीं भी बीच में उच्च गति, कम विलंबता इंटरनेट। कैरेली कैमरे को वाह-वाह देता है।

कैरेली का केबिन वास्तव में ग्रिड से बाहर है – उन्होंने बताया कि सेल सेवा (और निकटतम किराने की दुकान) 30 मील दूर है, और निकटतम लैंडलाइन पांच है। न बिजली की लाइनें हैं, न पानी की लाइनें, न सीवर का कनेक्शन और न ही सड़कें। कैरेली को अपने केबिन तक पहुंचने के लिए लगभग एक मील की दूरी चढ़नी पड़ती है, जिसे वह वुल्फ लॉज कहते हैं। वह उस अलगाव को चाहता था, लेकिन आपात स्थिति में बाहरी विश्व के साथ संवाद करने में सक्षम होना चाहता था।

लेकिन, दूरदराज के इलाकों में रहने वाले करोड़ों लोगों की तरह, उनके पास कई विकल्प नहीं थे। कोई स्थलीय ब्रॉडबैंड नहीं था। 5जी नहीं। उपग्रह इंटरनेट बहुत महंगा और धीमा था। यह एक ऐसी समस्या है जिसे सरकार दशकों से हल करने का प्रयास कर रही है ; संघीय संचार आयोग (FCC) ने इसे अपने आदेशों में से एक बना दिया है । और एजेंसी ने स्पेसएक्स को अपनी नई स्टारलिंक इंटरनेट सेवा के साथ डिजिटल विभाजन को बंद करने में मदद करने के लिए बहुत सारा पैसा दिया है, जो धीरे-धीरे बीटा परीक्षकों के एक छोटे समूह में आ रहा है।

जब कैरेली ने स्टारलिंक के तथाकथित ” बेहतर से कुछ नहीं ” बीटा कार्यक्रम के बारे में सुना , तो वह कहता है कि वह “सब कुछ स्टारलिंक के साथ जुनूनी” हो गया, यहां तक ​​​​कि रात के आकाश में अपने उपग्रहों को भी देख रहा था और “एक छोटे बच्चे की तरह हंसते हुए जैसे वे चले गए” बीटा टेस्टर बनने के अपने मौके का इंतजार किया। फरवरी में, उन्हें अपना सैटेलाइट छत्र: डिशी मिला। (हां, कंपनी ने इसे एक आकर्षक नाम दिया है। डिश का पूरा नाम डिशी मैकफ्लैटफेस है।) और यह कहना सुरक्षित है कि कैरेली निश्चित रूप से सोचता है कि स्टारलिंक कुछ नहीं से बेहतर है।

कैरेली ने कहा, “डिशी में प्लग इन करने और अपने केबिन में इंटरनेट प्राप्त करने से मुझे जो अहसास हुआ, वह वैसा ही है जैसा गुफाओं के लोगों को आग का पता लगाने के लिए होता था।” “‘वाह, सभ्यता आगे बढ़ रही है’ की भावना!

केरेली विश्व स्तर पर १०,००० से अधिक स्टारलिंक बीटा परीक्षकों में से एक है। कंपनी के अनुसार, अन्य ५००,००० लोगों ने साइन अप किया है और सेवा प्राप्त करने के लिए अपनी $९९ जमा राशि का भुगतान किया जब यह उनके क्षेत्र में उपलब्ध हो । मस्क ने ट्वीट किया कि उन्हें शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में “कई मिलियन” उपयोगकर्ता होने का अनुमान लगता है। हालांकि उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि उन सभी की सेवा करना एक “चुनौती” होगी। स्टारलिंक सबरेडिट कैरेली ने अपने वीडियो को उनके जैसी कहानियों से भरा है: जिनके दूरस्थ स्थान ने पहले पर्याप्त ब्रॉडबैंड इंटरनेट प्राप्त करना मुश्किल या असंभव बना दिया था, और जो अब स्टारलिंक से मिल रही सेवा से बहुत खुश हैं। वे बॉक्स से निकालने, अपने नए डिशी की लगाने, इंटरनेट गति परीक्षण के स्क्रीनशॉट की तस्वीरें और वीडियो पोस्ट करते हैं, और एक मामले में, उनके “गंदे ग्रामीण डीएसएल प्रदाता” को समर्पित एक कविता जिसे वे अब पीछे छोड़ सकते हैं क्योंकि उनके पास स्टारलिंक है।

लेकिन हर कोई स्टारलिंक या स्पेसएक्स से रोमांचित नहीं है। कुछ समीक्षाएं शिकायत करती हैं कि सेवा अविश्वसनीय है और धीमी हो सकती है।खगोलविद चिंतित हैं कि स्टारलिंक और इसी तरह की सेवाओं के हजारों उपग्रहों को तैनात करने की योजना आकाश की उनकी दृष्टि को अस्पष्ट कर देगी; दूसरों को चिंता है कि उपग्रह पहले से ही बहुत अधिक भीड़ वाले अंतरिक्ष में जुड़ जाएंगे, और टकराव के जोखिम को बढ़ाएंगे। प्रतिद्वंद्वियों ने स्पेसएक्स पर एफसीसी से सरकारी सब्सिडी में लगभग 1 अरब डॉलर प्राप्त करने के लिए स्टारलिंक की क्षमताओं को अधिक महत्व देने का आरोप लगाया है, वह पैसा जो एक कार्यक्रम का हिस्सा था जो विवादास्पद भी रहा है।