Ekam News

Right views of the world

कू ने टाइगर ग्लोबल के नेतृत्व में सीरीज बी फंडिंग में ₹218 करोड़ जुटाए

कू ने टाइगर ग्लोबल के नेतृत्व में सीरीज बी फंडिंग में 30 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 218 करोड़ रुपये) जुटाए हैं, जिसमें मौजूदा निवेशक भी नवीनतम दौर में भाग ले रहे हैं।

कू ने एक बयान में कहा कि मौजूदा निवेशक एक्सेल पार्टनर्स, कलारी कैपिटल, ब्लूम वेंचर्स और ड्रीम इनक्यूबेटर ने भी इस दौर में हिस्सा लिया। आईआईएफएल और मिराए एसेट्स अन्य नए निवेशक हैं जो इस दौर के साथ कैप टेबल पर आए हैं।

विशेष रूप से, नए आईटी मध्यस्थ नियमों के आज से प्रभावी होने के बाद, ट्विटर और फेसबुक सहित सोशल मीडिया कंपनियों के लिए अधिक जवाबदेही और जांच में तब्दील होने के बीच कू ने धन जुटाया है । कू के करीब 60 लाख उपयोगकर्ता हैं, जो इसे नए दिशानिर्देशों के तहत एक प्रमुख सोशल मीडिया मध्यस्थ बनाता है।

पुलिस की कार्यवाही और सरकार द्वारा प्रतिबंध लगाने के डर से वामपंथी भी कू ऐप पर आ रहे हैं। वर्तमान में कू ऐपल के ऐप स्टोर पर सातवें क्रमांक पर है।

कू ऐप

कू ने पिछले हफ्ते कहा था कि उसने नए नियमों की आवश्यकताओं का अनुपालन किया है और इसकी गोपनीयता नीति, उपयोग की शर्तें और सामुदायिक दिशानिर्देश अब परिवर्तनों को दर्शाते हैं।

बुधवार को एक बयान में कहा गया, “भारत के अपने माइक्रोब्लॉगिंग ऐप कू ने सीरीज़ बी फंडिंग में 30 मिलियन अमरीकी डालर जुटाए हैं।” टाइगर ग्लोबल ने निवेश दौर का नेतृत्व किया।

वित्त पोषण के नए दौर का उपयोग मुख्य रूप से कू में सभी भारतीय भाषाओं में इंजीनियरिंग, उत्पाद और सामुदायिक प्रयासों को मजबूत करने के लिए किया जाएगा।

कू के सह-संस्थापक और सीईओ अप्रमेय राधाकृष्ण ने कहा, हमारी अगले कुछ वर्षों में दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक के रूप में विकसित होने की आक्रामक योजना है। हर भारतीय हमें वहां जल्द पहुंचने के लिए उत्साहित कर रहा है।”

राधाकृष्ण ने कहा कि टाइगर ग्लोबल इस सपने को साकार करने के लिए सही भागीदार है।

पिछले कुछ महीनों में केंद्रीय मंत्रियों और सरकारी विभागों ने ट्विटर केसाथ विवाद के बाद घरेलू माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का समर्थन करने करते हुए कू पर अपना खाता खोला है।

खेल और मनोरंजन जगत की कई प्रसिद्ध हस्तियाँ अनुपम खेर, जवागल श्रीनाथ, अनिल कुम्बले, कंगना रणावत, साइना नेहवाल ने भी कू पर पदार्पण किया है।