Ekam News

Right views of the world

इजरायल की नई छलावरण तकनीक सैनिकों को वस्तुतः ‘अदृश्य’ बना सकती है

लेखक जोशुआ ज़ित्सेर

किट 300 शीट थर्मल विज़ुअल कंसीलर (TVC) सामग्री से बनी है जो माइक्रोफ़ाइबर, धातु और पॉलिमर को जोड़ती है।

इजरायल के रक्षा मंत्रालय और इजरायल की उत्तरजीविता प्रौद्योगिकी कंपनी Polaris Solutions ने एक नई छलावरण तकनीक का अनावरण किया है जो सैनिकों को लगभग “अदृश्य” बनाती है ।

किट 300 थर्मल दृश्य छुपाने वाली सामग्री से बना है जो सैनिकों की पहचान को कम करने के लिए धातुओं, माइक्रोफाइबर और पॉलिमर को जोड़ती है।

सामग्री, जो एक हल्के स्ट्रेचर के रूप में दोगुनी हो सकती है, पोलारिस सॉल्यूशंस वेबसाइट के अनुसार, इसे पहनने वालों के लिए मानव आंख और थर्मल इमेजिंग उपकरण दोनों द्वारा देखा जाना कठिन हो जाता है ।

वेबसाइट ने कहा कि सैनिक या तो इसे अपने चारों ओर लपेट सकते हैं या चट्टानी या रेगिस्तानी परिदृश्य में मिश्रित अवरोध बनाने के लिए चादरें एक साथ जोड़ सकते हैं।

रक्षा मंत्रालय की अनुसंधान और विकास इकाई के डिटेक्टरों और इमेजिंग प्रौद्योगिकी शाखा के प्रमुख गल हरारी ने बताया, “दूर से दूरबीन से उन्हें देखने वाला कोई सैनिक नहीं देख पाएगा।”

जेन्स डॉट कॉम ने बताया कि शीट का वजन लगभग 500 ग्राम है और यह एक कॉम्पैक्ट बंडल में तब्दील हो सकती है।

यनेट ने कहा कि इसका परीक्षण इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) द्वारा किया गया है और तब से इसे एक खरीद योजना में जोड़ा गया है ।

प्रौद्योगिकी के लिए विचार पोलारिस सॉल्यूशंस के सह-संस्थापक असफ पिकासोटो के व्यक्तिगत अनुभवों से आता है।

2006 के लेबनान युद्ध के दौरान एक विशेष आईडीएफ इकाई में सेवा करते हुए, पिकिओटो ने देखा कि सैनिकों को उनके दुश्मनों के थर्मल इमेजिंग उपकरण से पर्याप्त रूप से संरक्षित नहीं किया गया था, द मीडिया लाइन ने बताया। “आपको दुश्मन से बेहतर होना होगा और हम समझ गए थे कि जीवित रहने के हिस्से में बड़े अंतराल थे,” पिकासोटो ने मीडिया आउटलेट को बताया।

पोलारिस सॉल्यूशंस उत्तरी अमेरिका में प्रौद्योगिकी लाने के लिए कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में विशेष बल इकाइयों के साथ काम कर रहा है, मीडिया लाइन ने कहा।