04/27/2024 3:40 AM

ICC ने किया 2022 की बेस्ट टी20 टीम का एलान

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने साल 2022 की बेस्ट पुरुष टी20 इंटरनेशनल टीम का एलान कर दिया है. इस टीम में भारत के तीन खिलाड़ियों को जगह मिली है. वहीं इंग्लैंड के जोस बटलर को इस टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है.

आईसीसी की साल 2022 की बेस्ट टी20 टीम में भारत के तीन, पाकिस्तान के दो, इंग्लैंड के दो, श्रीलंका, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे और आयरलैंड के एक-एक खिलाड़ी को जगह मिली है. बता दें कि क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था पूरे साल सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को इस टीम में शामिल करती है.

दिलचस्प बात यह है कि आईसीसी ने साल 2022 की बेस्ट टी20 इंटरनेशनल टीम में आयरलैंड और जिम्बाब्वे के एक-एक खिलाड़ी को भी चुना है. वैसे, इन दोनों ने इस फॉर्मेट में बीते साल कमाल का प्रदर्शन किया और इसी वजह से दोनों खिलाड़ियों को आईपीएल नीलामी में भी खरीदा गया था. यह दोनों खिलाड़ी हैं सिकंदर रजा और जोश लिटिल. रजा स्पिन ऑलराउंडर हैं तो लिटिल बाएं हाथ के तेज गेंदबाज भी हैं.

2022 में कोहली ने अपने पुराने अंदाज में रन बनाए. उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात में टी20 एशिया कप में बेहतरीन बल्लेबाजी की, और पांच मैचों में 276 रन बनाकर दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में उभरे. विराट ने टूर्नामेंट के सुपर फोर चरण में अफगानिस्तान के खिलाफ 200 की स्ट्राइक रेट से 12 चौकों और छह छक्कों की मदद से सिर्फ 61 गेंदों में शानदार करियर-सर्वश्रेष्ठ 122 रन बनाए. इसके साथ तीन साल के अपने शतक के सूखे को भी समाप्त किया.

कोहली ने उस सनसनीखेज फॉर्म को टी20 विश्व कप तक जारी रखा, जहां उन्होंने मेलबर्न में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की जीत में सबसे बड़ी टी20 पारियों में से एक खेली. आखिरी गेंद पर रोमांचक जीत में नाबाद 82 रन ने टूर्नामेंट के बाकी मैचों के लिए टोन सेट कर दिया, जहां उन्होंने तीन और अर्धशतक बनाए और 296 रनों के साथ सर्वोच्च रन-स्कोरर के रूप में समाप्त किया.

आईसीसी मेन्स टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2022 के लिए नामांकित सूर्यकुमार का खेल के सबसे छोटे प्रारूप में एक सनसनीखेज वर्ष था. वह अपने 360-डिग्री स्ट्रोकप्ले के साथ प्रारूप में एक वर्ष में 1000 से अधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए.

साल 2022 की बेस्ट टी20 टीम- जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), मोहम्मद रिजवान, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ग्लेन फिलिप्स, सिकंदर रजा, हार्दिक पांड्या, सैम कर्रन, वानिंदु हसारंगा, हारिस रऊफ और जोश लिटिल.