06/23/2024 8:24 PM

पंजाब-हरियाणा HC के कार्यवाहक चीफ जस्टिस बने गुरमीत सिंह संधावालिया

गुरमीत सिंह संधावालिया को पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है। इससे पहले पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट की वरिष्ठतम जज जस्टिस रितु बाहरी कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश का पद संभाल रही थीं। इनके पिता भी मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं। उनकी उत्तराखंड हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश के तौर पर नियुक्ति के बाद यह पद रिक्त हो गया था। इसके बाद पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के वरिष्ठतम न्यायाधीश जीएस संधावालिया को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के तौर पर नियुक्त किया गया है।

संधावालिया एक कानूनी परिवार से हैं। उनके पिता 1978 से 1983 तक पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट और 1983 से 1987 तक पटना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं। 1 नवंबर 1965 को जन्मे सुरजीत सिंह संधावालिया ने 1986 में डीएवी कॉलेज, चंडीगढ़ से बीए (ऑनर्स) किया। 1989 में पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ से एलएलबी किया।

इसके बाद उन्होंने पंजाब एवं हरियाणा बार काउंसिल में एक वकील के रूप में भी काम किया। इसी साल अगस्त में कॉलेज के दिनों में लॉन टेनिस के खेल में अपने कॉलेज और विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ी भी रहे हैं।

Related Posts