04/21/2024 1:17 PM

Big News- दिल्ली कूच से पहले गिरफ्तार हुए किसान नेता रामपाल जाट

किसान महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामपाल जाट को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीद की गारंटी का कानून बनाने की मांग को लेकर किसानों के पांच सौ ट्रैक्टरों के साथ दिल्ली कूच करने से पहले बुधवार सुबह अजमेर जिले में गिरफ्तार कर लिया गया। महापंचायत के प्रदेश युवा महामंत्री पिंटू यादव ने बताया कि श्री जाट अजमेर जिले के अराई के सील गांव में करीब साढ़े पांच बजे किसानों से वार्ता कर रहे थे कि पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने बताया कि इसके बाद पूरे गांव में आक्रोश फैल गया और इसके विरोध में किसान एकजुट होने लगे हैं।

श्री यादव ने कहा कि राजस्थान के किसान सरकार के इस तरह के किसानों के साथ छल को बर्दाश्त नहीं करेंगे। महापंचायत के युवा प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर प्रसाद चौधरी ने बताया कि श्री जाट को पुलिस ने गिरफ्तार करके उनका फोन बन्द करा दिया। श्री चौधरी ने बताया कि एमएसपी पर खरीद का गारंटी कानून बनाने एवं किसानों की स्थानीय समस्याओं को लेकर बुधवार को दिल्ली कूच का आह्वान किया गया था। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार के विरोध में प्रदेश में टोंक सहित कई स्थानों पर किसान सड़कों पर उतरेंगे। उन्होंने बताया कि अब किसान अपने ट्रैक्टरों के साथ हाईवे पर जाने का निर्णय लिया गया।

महापंचायत के प्रदेश संयोजक सत्यनारायण सिंह ने कहा कि मोदी सरकार किसानों के अहिंसात्मक आंदोलन को भी कुचलने का प्रयास कर रही है। किसान एमएसपी पर खरीद गारंटी कानून बनाने की मांग को लेकर शांति एवं अहिंसा के रास्ते पर आंदोलन शुरू करने के पहले ही किसानों एवं किसान नेता रामपाल जाट को गिरफ्तार करना तानाशाही की चरम सीमा है तथा केंद्र की मोदी सरकार डरी हुई है। उल्लेखनीय है कि एमएसपी पर खरीद की गारंटी का कानून बनाने की मांग को लेकर महापंचायत ने किसान आन्दोलन का समर्थन करते हुए 500 ट्रैक्टरों के साथ किसान बुधवार को जयपुर पहुंचकर दिल्ली कूच करने का ऐलान किया था।