05/20/2024 4:50 PM

अगर आप भी पीते हैं खाली पेट चाय तो हो जाए सावधान!

चाय पीने के शौकीन बहुत लोग हैं जिनकी सुबह की शुरूआत एक कप गरम चाय के साथ होती होगी दरअसल देखा जाए तो चाय की लोगों को आदत लग गई हैं। चाय पीने के बाद वो पूरा दिन तरोताजा महसूस करते है। लेकिन चाय से जुड़ी एक ऐसी चीज है जिसके बारे में हर किसी को अवश्य पता होना चाहिए।

आज हम आपको बताएंगे की सुबह खाली पेट चाय पीना आपके और आपके शरीर के लिए कितना नुक्सानदायक होता है। दरअसल अधिक दूध वाली चाय पीने से आपका पेट फूल सकता है। चाय में कैफीन होता है, जो पेट के लिए अच्छा नहीं होता। जब इस पेय में दूध मिलाया जाता है, उससे एसिडिटी बढ़ जाता है।

  1. अनिद्रा बढ़ सकती है
    चाय में कैफीन होता है, जो आपके नींद को बाधित कर सकता है और अनिद्रा का कारण बन सकता है। इसलिए, जब आप पहले से ही अनिद्रा और के लक्षणों से पीड़ित हैं, तो दूध वाली चाय पीने से बचें।
  2. हाई ब्लड प्रेशर करे ट्रिगर
    बहुत अधिक दूध वाली चाय रक्तचाप में असंतुलन पैदा कर सकती है और इसलिए जो व्यक्ति पहले से ही उच्च रक्तचाप से पीड़ित है, उसे अधिक मात्रा में दूध वाली चाय का सेवन नहीं करना चाहिए।
  3. डिहाइड्रेशन हो सकता है
    बहुत अधिक दूध वाली चाय से डिहाइड्रेशन हो सकता है। जिससे सिरदर्द हो सकता है, इसलिए दूध और चीनी मिली हुई ज्यादा चाय पीने से बचना चाहिए।
  4. डिहाइड्रेशन
    चाय में कैफीन के अलावा थियोफिलाइन भी होता है। चाय का बहुत अधिक सेवन शरीर को डिहाइड्रेट करता है। जिससे गंभीर कब्ज पैदा करने वाले प्रभाव हो सकते हैं।
  5. स्ट्रेस करता है ट्रिगर
    अगर आप चिंता से पीड़ित हैं तो बार-बार चाय पीना बंद कर दें। पेय वास्तव में इस स्थिति के लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है।