04/21/2024 1:56 PM

Congress को बड़ा झटका, BJP में शामिल होंगी सांसद Preneet Kaur

कांग्रेस की पटियाला सांसद परनीत कौर  बीजेपी में शामिल होंगी। इससे पहले उनके पति कैप्टन अमरिंदर सिंह, बेटी और बेटा बीजेपी में शामिल हो चुके हैं। परनीत कौर पटियाला से चार बार सांसद और एक बार विधायक रह चुकी हैं। परनीत कौर मनमोहन सिंह सरकार में विदेश राज्य मंत्री भी रह चुकी हैं। पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी और सांसद परनीत कौर गुरुवार को बीजेपी में शामिल होंगी। माना जा रहा है कि बीजेपी उन्हें पटियाला सीट से लोकसभा चुनाव में उतार सकती हैं। परनीत कौर के बीजेपी में शामिल होने की अटकलें काफी समय से चल रही थीं, लेकिन इस बीच हाल ही में उनकी बेटी जय इंदर कौर ने एक बयान में साफ कर दिया था कि उनकी मां परनीत जल्द ही बीजेपी में शामिल होंगी।

गौरतलब है कि इससे पहले कैप्टन अमरिन्दर सिंह कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद अपने बेटे रनिंदर सिंह और बेटी जयइंदर कौर के साथ सितंबर 2022 में बीजेपी में शामिल हो गए थे। यहां तक कि कैप्टन ने अपनी पार्टी का विलय भी बीजेपी में कर दिया है।

बता दें, परनीत कौर पटियाला सीट से चार बार सांसद हैं। सबसे पहले उन्होंने 1999 में पटियाला से लोकसभा चुनाव जीता और फिर 2004, 2009 और 2019 में उसी सीट से चुनाव जीता। परनीत कौर 2009 से 2012 तक तत्कालीन यूपीए सरकार में विदेश राज्य मंत्री भी रहीं। वह 2014 से 2017 तक पटियाला से विधायक भी रह चुकी हैं।

गौरतलब है कि कांग्रेस ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में परनीत को 3 फरवरी 2023 को निलंबित कर दिया था। हालाँकि, परनीत कौर ने पार्टी से इस्तीफा नहीं दिया क्योंकि वह लोकसभा की सदस्यता नहीं खोना चाहती थीं। परनीत पर आरोप थे कि वह लगातार बीजेपी के कार्यक्रमों में शामिल हो रही थीं। इतना ही नहीं परनीत कौर ने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में भी हिस्सा नहीं लिया था।