02/24/2024 7:37 AM

गलती से भी फलों के साथ न रखें ये सब्जियां, फ्रिज में रहने के बाद भी लगेंगी सड़न

फ्रिज तो ठीक है, फिर सब्जियां इतनी जल्दी कैसे खराब हो रही है अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है, तो यह लेख आपके लिए है। दरअसल, सब्जियों और फलों में अलग-अलग तरह के एंजाइम और कैमिकल मौजूद होते हैं। ऐसे में एथिलीन प्रोड्युस करने वाले फलों के साथ सब्जियों को रखने से यह बहुत जल्दी सड़ने लगती हैं। यहां हम आपको ऐसे सब्जियों और फलों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें लंबे समय तक ताजा रखने के लिए साथ में स्टोर नहीं करना चाहिए।

इस फल के साथ स्टोर करने से ब्रोकली लगेगी सड़ने; ब्रोकली एथिलीन सैंसिटिव होती है। ऐसे में यदि आप इसे एथिलीन बनाने वाले फलों जैसे सेब, अंजीर, अंगूर के साथ रखते हैं, तो इसकी लाइफ लाइन 50 प्रतिशत तक कम हो जाती है। जिससे फ्रिज में रखने के बाद भी यह 2-3 दिन से ज्यादा फ्रैश नहीं रह पाती है।

पत्तेदार सब्जियों को ताजा रखने के लिए इन फलों से रखें दूर; पत्तेदार सब्जियों को ताजा रखने के लिए बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है। क्योंकि यह एथिलीन सैंसिटिव होते हैं, इसलिए इसे फलों तरबूज, अंगूर, सेब जैसे एथिलीन वाले फलों के साथ रखने से बचना चाहिए।

लौकी को रखें इन फलों से अलग: लौकी भी एथिलीन सैंसिटिव सब्जियों में से एक है। इसलिए इसे फ्रिज या एक ही डलिया में सेब, अंगूर, अंजीर, नाशपाती जैसे फलों के साथ नहीं रखना चाहिए। क्योंकि यह एथिलीन रिलीज करते हैं।

पत्तागोभी को रखें इन फलों से दूर: पत्तागोभी को फ्रेश रहने के लिए ताजा हवा की जरूरत होती है। साथ ही पत्तागोभी भी एथिलीन सैंसिटिव होती है, इसलिए इसे सेब, खरबूजे, कीवी जैसे एथिलीन बनाने वाले फलों से दूर रखना चाहिए।