07/21/2024 4:30 PM

दिवाली में बच्चों के साथ हो सकती है दुर्घटनाएं, सुरक्षित रखने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

 

दिवाली खुशियां, उत्साह का त्यौहार है। इस दौरान कई तरह की मिठाईयां, पटाखे और पकवान बनाए जाते हैं। साथ ही घरों के हर एक कोने की साफ-सफाई की जाती है। ऐसे में दिवाली की तैयारियों में हम सभी इतने ज्यादा मग्न हो जाते हैं कि बच्चों पर ध्यान नहीं देते हैं, ऐसे में कई बार दुर्घटनाएं होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए अगर आपके घर में छोटे बच्चे रहते हैं, तो दिवाली की आतिशबाजियों और तैयारियों के बीच अपने बच्चों पर ध्यान देना न छोड़ें। आइए जानते हैं बच्चों के साथ किस तरह मनाएं सुरक्षित दिवाली?

 

बच्चों को पहनाएं मास्क

दिवाली से पहले प्रदूषण का स्तर काफी ज्यादा बढ़ गया है, ऐसे में इसका असर बच्चों के स्वास्थ्य पर काफी ज्यादा पड़ने लगता है। मुख्य रूप से दिवाली में काफी ज्यादा पटाखे जलाए जाते हैं, जिससे निकलने वाले धुएं बच्चों के लिए काफी ज्यादा हानिकारक हो सकते हैं। ऐसे में इस दौरान बच्चों को मास्क जरूर पहनाएं। ताकि वेफिक्र होकर बाहर दिवाली सेलेब्रेट कर सकें।

दीपक जलाते समय दें ध्यान

दिवाली के मौको पर घर में काफी ज्यादा दीये जलाए जाते हैं। ऐसे में हम कई बार बच्चों को भी दीये जलाने में मदद करने के लिए कहते हैं। इस दौरान आपको अपने बच्चों पर ध्यान देने की जरूरत है कि आपका बच्चा सही तरीके से दीये जला रहा है या नहीं। दरअसल, कई बार बच्चे सही जगह पर दीये नहीं रखते हैं, जिसकी वजह से दुर्घटना होने का खतरा रहता है। साथ ही कई बार बच्चे इस दीये से खुद भी जल सकते हैं।

बच्चों को साथ में जलाने दें पटाखे

दिवाली की तैयारियों के बीच हम कई बार अपने बच्चों को अकेले पटाखे जलाने के लिए कह जेते हैं। ऐसे में कई बार बच्चे गलत तरीके से पटाखे जलाने लग जाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि जब भी आपके बच्चे बाहर पटाखे जलाने जाए, तो उसके साथ परिवार के किसी बड़े सदस्य को भेजें। ताकि आपका बच्चा सही और सुरक्षित तरीके से पटाखे जला सके।

बच्चों को पहनाएं सही कपड़े

फैंसी कपड़ों के जलते कई बार हम अपने बच्चों को दिवाली के मौके पर खराब क्वालिटी के कपड़े पहना देते हैं। इस तरह के कपड़ों में आग काफी ज्यादा पकड़ती है। इसलिए कोशिश करें कि दिवाली के दौरान बच्चों को कॉटन के कपड़े ही पहनाएं। साथ ही उन्हें ऐसे कपड़े दें, जो उनके शरीर को अच्छी तरह से ढग सके।

 

खानपान पर दें ध्यान

दिवाली के मौके पर बच्चे इतने ज्यादा मग्न हो जाते हैं कि वे अपने खानपान पर ध्यान नहीं देते हैं, ऐसी स्थिति में पेरेंट्स को अपने बच्चों के खाने पर ध्यान देने की जरूरत होती है। ताकि उनके शरीर को भरपूर रूप से पोषण मिल सके। वहीं, कोशिश करें कि मिठाईयों और तली-भुनी चीजों के अलावा उन्हें हेल्दी चीजें भी खिलाएं, ताकि वे स्वस्थ रह सकें।

दिवाली की खुशियों के बीच अनहोनी से बचने के लिए आप इन तरीकों को फॉलो कर सकते हैं। ताकि आप अपने बच्चों के साथ सुरक्षित तरीके से दिवाली सेलेब्रेट कर सकें।