04/21/2024 2:05 PM

साहनेवाल Airport की जगह बेचकर हलवारा में बनेगा International Airport Terminal

 एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया हलवारा में इंटरनैशनल एयरपोर्ट टर्मिनल बनाएगी। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इसकी योजना तैयार कर दी है। अथॉरिटी साहनेवाल एयरपोर्ट की जगह बेचकर हलवारा में इंटरनैशनल एयरपोर्ट टर्मिनल बनाएगी। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी लुधियाना में इंटरनैशनल एयरपोर्ट टर्मिनल बनाने की घोषणा हाल ही में पंजाब दौरे के दौरान कर चुके हैं। पंजाब सरकार हलवारा में अस्थाई एयरपोर्ट टर्मिनल तैयार करवा रही है। जैसे ही एयरपोर्ट टर्मिनल की अस्थाई बिल्डिंग शुरू होगी उसके साथ ही साहनेवाल से उड़ानें हलवारा में शिफ्ट कर दी जाएंगी।

उसके बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया साहनेवाल एयरपोर्ट की जगह को बेचकर फंड जुटाएगी और निर्माण कार्य शुरू करेगी। एयरपोर्ट हलवारा में शिफ्ट होने के बाद साहनेवाल एयरपोर्ट की जमीन खाली हो जाएगी। साहनेवाल में एयरपोर्ट 130 एकड़ जमीन पर बना है। इस जमीन को बेचने से एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को मोटी रकम हासिल हो जाएगी। जिससे, हलवारा में आलीशान एयरपोर्ट टर्मिनल तैयार किया जा सकेगा। हलावारा में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 150 एकड़ से ज्यादा जमीन सिर्फ टर्मिनल बिल्डिंग व अन्य गतिविधियों के लिए अधिग्रहित की है। कैप्टन के मुख्यमंत्री रहते हुए हलवारा में एयरपोर्ट टर्मिनल बनाने का प्रोजैक्ट शुरू हुआ था।

तब पंजाब सरकार ने ग्रेटर लुधियाना एरिया डिवैल्पमैंट अथॉरिटी के जरिए 150 एकड़ से ज्यादा जमीन अधिग्रहित करके एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को सौंपी। एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण कार्य एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को करना था लेकिन अथॉरिटी ने ऐन मौके पर टर्मिनल बिल्डिंग बनाने से इंकार कर दिया। उसके बाद तात्कालिक सरकार ने फैसला किया कि पंजाब सरकार टर्मिनल की अस्थाई बिल्डिंग तैयार करेगी। उसके बाद पंजाब सरकार ने हलवारा में एयरपोर्ट टर्मिनल की अस्थाई बिल्डिंग लगभग तैयार कर दी है।

टर्मिनल पर आंतरिक कार्यों के लिए कागजी कार्रवाई पूरी
लोक निर्माण विभाग ने हलवारा में एयरपोर्ट टर्मिनल की अस्थाई बिल्डिंग का काम लगभग पूरा हो गया है। अब सिर्फ फिनिशिंग का काम रहता है। लोक निर्माण विभाग फिनिशिंग का काम आखिरी दौर में करेगा ताकि उद्घाटन के वक्त इमारत में पूरी चमक रहे। वहीं टर्मिनल में इंटरनल कार्यों के लिए लोक निर्माण विभाग को काफी कागजी करवानी पड़ी।

कांट्रैक्टर को वहां पर काम करने वाले एक-एक मजदूर व कर्मचारी की वैरिफिकेशन करवानी पड़ी। लोक निर्माण विभाग के एक्सियन प्रदीप सिंह ने बताया कि कांट्रैक्टर ने सभी मजदूरों, कर्मचारियों के साथ-साथ मशीनरी की वैरिफिकेशन करवा दी है। जल्दी ही आंतरिक कार्यों का काम भी शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि डेढ़ से दो महीने में यह काम पूरा हो जाएगा। फोटो 52. हलवारा एयरपोर्ट टर्मिनल।