03/01/2024 5:40 AM

सांसद संत सीचेवाल ने बुड्ढा दरिया के किनारे पौधारोपण मुहिम का किया आगाज

राज्यसभा सदस्य संत बलबीर सिंह सींचेवाल ने वर्ल्ड वेटलैंड डे के मौके पर बुड्ढा दरिया के किनारे पौधारोपण मुहिम का आगाज किया। सांसद संत बलबीर सिंह सीचेवाल के जन्मदिन की खुशी में गुरुद्वारा गऊघाट पातशाही पहली में श्री अखंड पाठ साहिब के भोग डाले गए। समागम में गुरुद्वारा साहिब के हजूरी रागी भाई ईशर सिंह, भाई अमृतपाल सिंह, भाई सतनाम सिंह, गुरबाणी कीर्तन व ज्ञानी भजन सिंह कथा कर संगत को गुरु चरणों के साथ जोड़ा।

समागम में सांसद बलबीर सिंह सीचेवाल, डिप्टी कमिशनर साक्षी साहनी, विधायक अशोक पराशर पप्पी, विधायक कुलवंत सिंह सिद्धू, गऊशाला होलसेल ब्लैंकट एसोसिएशन के प्रधान रोमी वोहरा विशेष तौर पर मौजूद रहे। समागम के बाद सांसद संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने संगत को संबोधित करते हुए कहा कि बुड्ढे दरिया को स्वच्छ बनाने के लिए हर संभव कार्य किए जाएंगे। इसके लिए संगत को भी प्रशासन का सहयोग देना चाहिए। उन्होंने कहा कि पौधारोपण की यह मुहिम श्री गुरु नानक देव जी को समर्पित होगी क्योंकि उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के लिए पवन गुरु, पानी पिता, माता धरत महत का संदेश दिया था।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार लोगों को स्वच्छ और साफ हवा मुहैय्या करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। संत सीचेवाल ने कहा कि शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए शहरवासियों को आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि लोग अपनी आने वाली पीढ़ियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए पौधे लगाएं और उसके बाद उनकी देखभाल भी करें। पौधे ही हैं जोकि इस पर्यावरण को साफ और सुंदर बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि बुड्ढा दरिया के किनारे फेज वाइज पौधारोपण किया जाएगा।

डीसी साक्षी साहनी व विधायकों ने शहरवासियों से अपील की है कि वो शहर को हराभरा बनाने के लिए आगे आएं और ग्रीन एंबैस्डर बनें ताकि लोग उनसे सीख लेकर पर्यावरण संरक्षण के लिए आगे आएं। इस मौके पर एडीसी अनमोल सिंह धालीवाल, नगर निगम के एडीशनल कमिश्नर परमदीप सिंह व अन्य उपस्थित रहे। संत सीचेवाल ने बुड्ढा दरिया कायाकल्प प्रोजैक्ट को जल्द पूरा करवाने के संबंध में अफसरों के साथ बैठक की।
उन्होंने कहा कि इस प्रोजैक्ट को जल्दी पूरा किया जाए ताकि दरिया को साफ बनाया जा सके।

समागम में संत बलबीर सिंह सीचेवाल, डिप्टी कमिशनर साक्षी साहनी के अलावा आए हुए विधायकों को गुरुद्वारा साहिब के मुख्य सेवादार नेक सिंह सेखेवाल ने सम्मानित किया। गुरुद्वारा साहिब में गुरमेल सिंह की ओर से मैडीकल कैंप का आयोजन किया गया। कैंप में मैडीवेज अस्पताल के डा. कर्मवीर गोयल, डा. अमृत बेरी की टीम चैकअप किया। समागम के बाद गुरुद्वारा साहिब के सौंद्रीकरण के लिए पौधे लगाए गए।

इस अवसर पर जिला योजना बोर्ड के चेयरमैन शरनपाल सिंह मक्कड़, आप नेता हरजिन्द्र सिंह राजू वोहरा, हरदीप सिंह वोहरा, प्रदीप शर्मा गैबी, अजय नैय्यर टैंकी, गुरुद्वारा साहिब के हैड ग्रंथी ज्ञानी सोहन सिंह, ग्रंथी ज्ञानी सुरजीत सिंह, मैनेजर जर्मनजीत सिंह, मैनेजर शमशेर सिंह, लखविन्द्र सिंह आदि मौजूद रहे।