04/16/2024 4:24 PM

बजट सत्र आज से, सत्ता और विपक्ष ने बनाई रणनीति- PUNJAB

पंजाब विधानसभा का बजट सत्र शुक्रवार से शुरूहो रहा है। सत्र शुरू होने से पहले जहां मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने बादल परिवार पर सीधा हमला बोल कर अपने आक्रामक तेवर दिखाए हैं। वहीं इंडिया ब्लाक में आप के शामिल होने के बाद भी नेता प्रतिपक्ष प्रताप सिंह बाजवा ने किसान आंदोलन सहित कई मुद्दों को सदन में उठाने का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार इन मुद्दों पर पूरी तैयारी करके आए। पंजाब विधानसभा का बजट सत्र शुक्रवार सुबह 11 बजे राज्यपाल के अभिभाषण से शुरू होगा और इसके बाद बाद दोपहर 2 बजे श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी। इसके बाद 4 मार्च को राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस होगी। 5 मार्च को बजट पेश किया जाएगा जबकि 6 मार्च को बजट पर बहस के अलावा अन्य विधायी कामकाज होंगे।

विपक्ष की सियासी रणनीति तैयार
आम आदमी पार्टी इंडिया ब्लाक में शामिल हो गई है लेकिन पंजाब में मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस सदन में सत्ता पर की अहम मुद्दों को लेकर सियासी हमले की रणनीति बना चुका है। बाजवा ने आज प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव की मौजूदगी में पार्टी नेताओं और विधायकों के साथ बैठक कर सदन में कांग्रेस की रणनीति पर लंबा विचार विमर्श किाय। बाद में बाजवा ने कहा कि कांग्रेस सदन में किसान आंदोलन को लेक र सरकार की लचर रणनीति, महिलाओं से किए गए वादे, भगवंत मान और अनमोल गगन मान द्वारा चुनाव से पहले एमएसपी को लेकर किए गए वादे के अलावा रिश्वतखोरी से 34 हजार करोड़ रुपए और रेत बजरी से 20 हजार करोड़ रुपए बचाने के दावे पर विपक्ष सरकार पर हमला बोलेगा। उन्होंने साफ कहा कि सरकार इन मुद्दों पर पूरी तैयारी से आए।

मालूम हो कि पंजाब में आप और कांग्रेस के बीच लोकसभा चुनाव में किसी प्रकार का गठबंधन नहीं हुआ है इस लिए बाजवा पूरी तरह तैयार हैं। उन्होंने कहा कि सदन में कांग्रेस अपना धर्म निभाएगी और सत्ता से सवाल पूछेगी। उधर, मुख्यमंत्री मान ने बजट सत्र शुरू होने से कांग्रेस को छोड़ पहले शिअद प्रधान सुखबीर सिंह बादल पर बड़ा सियासी हमला बोला है। शिअद के सदन में तीन विधायक हैं लेकिन मुख्यमंत्री ने अपना उद्देश्य स्पष्ट कर दिया है।