04/17/2024 2:19 AM

रोजाना केसर का सेवन करने से मिलेंगे ये चमत्कारी लाभ

केसर का उपयोग अक्सर लोग रंग निखारने और अपनी मानसिक ताकत को बढ़ने के लिए करतें है। आपने इसके कई फायदों के बारें में जरूर सुना होगा। केसर दुनिया का सबसे महंगा मसाला माना जाता है। भारत की खूबसूरती को निखरते कश्मीर में सबसे ज्यादा केसर उपज की जाती है। क्या आप जानतें है कि, केसर का सेवन हमें कई असाध्य बीमारियो से बचा सकता है।

इसके फायदे :-

1.वेट लॉस:- एक रिसर्च में बताया गया है कि, केसर भूख वाले हार्मोन को कंट्रोल करता है। इससे लोगों को भूख कम लगती है। चूंकि मोटापे की सबसे बड़ी वजह ज्यादा खाना है। इसलिए जब भूख कम लगेगी तो लोग कम खाएंगे और इस वजह से वजन भी कम होगा। इसके पीछे वैज्ञानिकों का तर्क है कि केसर मूड को बूस्ट रखता है जिस खुशी में लोगों को भूख कम लगती है।

2.महिलाओं में पीएमएस को कम करता:- महिलाओं में पीएमएस यानी प्रीमैंस्ट्रुअल सिंड्रोम की समस्या ज्यादा रहती है। यह पीरियड्स से संबंधित बीमारी है। जिसमें बहुत ज्यादा दर्द होता है और इससे मानसिक और शारीरिक कष्ट पहुंचता है। अध्ययन में पाया गया कि 20 से 45 साल की महिलीओं में 30 मिलीग्राम केसर का सेवन पीएमएस को ठीक करने के लिए बहुत फायदेमंद है। एक अध्ययन में तो यहां तक पाया गया कि अगर पीएमएस से पीड़ित महिलाएं 20 मिनट तक केसर को सूंघ लें तो उसे पीएमएस बहुत राहत मिल जाएगी।

3.हार्ट हेल्थ:- केसर के सेवन से आपका बीपी सही रह सकता है और हार्ट हेल्दी हो सकता है। अध्ययन के मुताबिक केसर में जो एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होता है वह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है जिससे ब्लड वैसल्स रिलेक्स होता है और इससे धमनियों में खून के जमने का रिस्क बहुत कम हो जाता है।

4.ब्लड शुगर कम करता:- केसर खून में बढ़ी हुई शुगर की मात्रा को कम करने में बहुत मदद पहुंचा सकता है। अध्ययन में दावा किया गया है कि केसर के सेवन से इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ जाती है यानी इंसुलिन अपना काम पूरी क्षमता से करता है। इस तरह यह ब्लड शुगर कम करने में भी रामबाण है।

5.कैंसर से लड़ने में मददगार:- केसर में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि क्रोसिन एंटीऑक्सीडेंट कोलोरेक्टल कैंसर को रोकने में बहुत अधिक सक्षम है। यह कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने नहीं देता। इसी तरह कोलोन, प्रोस्टेट और स्किन कैंसर के रिस्क को भी केसर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कम करता है।