04/17/2024 2:04 AM

वंदे भारत ट्रेन के कोचों का मेंटेनैंस डिपो अमृतसर में बनेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अमृतसर रेलवे स्टेशन की वाशिंग लाइन पर वंदे भारत ट्रेन के कोचों की मेनटेनेंस के लिए डिपो बनाए जाने का वर्चुअल शिलान्यास किया। यह पंजाब में पहला वंदे भारत ट्रेन का डिपो होगा जिसको बनाने में लगभग 62 करोड़ रुपए की लागत आएगी। यह विश्व स्तरीय मेंटेनेंस डिपो होगा जिसमें अत्याधुनिक एवं नवीनतम मशीनों का उपयोग किया जाएगा। इस कारण यहाँ से चलनेवाली वंदे भारत ट्रेनों की समय पालनता एवं टेक्निकल विश्वसनीयता को बढ़ावा मिलेगा। इससे रेलयात्रियों की यात्रा और अधिक आरामदायक होगी। इसके अलावा अमृतसर में सभी मौसम अनुकूल एक शेड की आधारशिला भी रखी गई, जहाँ अन्य ट्रेनों का मेंटेनेंस किया जाएगा।

इस समय फिरोजपुर डिवीजन से कई वंदे भारत ट्रेनें गुजरती है। इनमें अमृतसर से दिल्ली, नई दिल्ली से कटड़ा वैष्णों देवी तथा कटड़ा वैष्णों देवी से नई दिल्ली के बीच वंदे भारत ट्रेन दौड़ रही है। वहीं साथ लगती अंबाला व दिल्ली डिवीजनों से भी कई वंदे भारत ट्रेनें चल रही है। ऐसे में केवल अमृतसर में ही उसके चेयरकार कोचों की मेनटेनेंस करने के लिए डिपो बनाना फिरोजपुर डिवीजन के साथ-साथ गुरु नगरी के लिए भी बहुत बड़ा प्रोजेक्ट हैं।

इस मौके पर पूर्व सांसद श्वेत मलिक, जिला भाजपा अध्यक्ष डा. हरविंदर सिंंह संधू के साथ-साथ रेलवे स्टेशन अधीक्षक अजय सिंह ठाकुर, डिप्टी एस.एस. कमर्शियल प्रदीप सिंह, सी.एम.आई. बलविंदर गिल, सी.आई.टी. नरेश मेहरा, चीफ बुकिंग सुपरवाइजर सुरेश चंद्र, सी.एम.आई. दलजीत सिंह सहित रेलवे के कई अन्य अधिकारी मौजूद थे।

इस दौरान फिरोजपुर डिविजन के कल्चर विभाग के सेक्रेटरी राजेश बब्बर की देखरेख में उनकी टीम ने सुरक्षा पर एक नुक्कड़ नाटक पेश किया। इस नाटक में रेल गाड़ी में चढ़ते-उतरते समय अपनाई जाने वाली सावधानियों के प्रति जागरूक किया गया।

इस मौके पर श्वेत मलिक ने कहा कि यह पीएम मोदी की दूरदर्शी सोच का नतीजा है कि पंजाब का पहला डिपो अमृतसर रेलवे स्टेशन को मिला है। मोदी की अगुवाई में भारत विश्व गुरु बनने जा रहा है। पहले भी पीएम मोदी की ओर से रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय बनाने के लिए कई तरह के प्रोजेक्ट चलाए जा रहे है। इसके बाद वंदे भारत को अमृतसर से शुरू कर यहां के लोगों को बेहतरीन तोहफा प्रदान किया।