05/24/2024 1:09 PM

CM Mann ने पुलिस अधिकारियों से आगामी लोकसभा चुनाव भयमुक्त, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने को कहा..

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने  पुलिस अधिकारियों से आगामी लोकसभा चुनाव भयमुक्त, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने को कहा हैं। आज यहां पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस आयुक्तों और एसएसपी के साथ बैठक के दौरान सीएम मान ने कहा कि ये चुनाव सुचारू और व्यवस्थित तरीके से होने चाहिए ताकि लोग स्वतंत्र रूप से मतदान कर सकें। उन्होंने कहा कि ये चुनाव लोकतंत्र का उत्सव है इसलिए यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि प्रत्येक मतदाता निडर होकर इन चुनावों में भाग लें।

सीएम मान ने कहा कि पुलिस अधिकारियों को इस उद्देश्य के लिए पर्याप्त व्यवस्था करनी चाहिए और इस नेक काम में कोई कसर नहीं छोड़नी चाहिए। मुख्यमंत्री ने पुलिस अधिकारियों से इन चुनावों को शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिए राजनीतिक दलों सहित सभी प्रमुख भागीदारों के साथ समन्वय करने को कहा हैं। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों में सुरक्षा की भावना होनी चाहिए ताकि सभी दल चुनाव में भाग ले सकें। सीएम मान ने कहा कि देश का संविधान सभी राजनीतिक दलों को समान अवसर प्रदान करता है ताकि वे चुनावों में भाग ले सकें और इसका अनुपालन हर हाल में सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

एक अन्य मुद्दे पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब पुलिस की सहायता के लिए अर्धसैनिक बलों की कई कंपनियां भी जल्द ही राज्य में पहुंचेंगी। उन्होंने कहा कि ये ताकतें राज्य की परंपराओं, धर्म और रीति-रिवाजों से अनभिज्ञ हैं, इसलिए पंजाब पुलिस को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि लोगों की धार्मिक भावनाएं किसी भी तरह से आहत न हों। सीएम मान ने कहा कि इसका पालन करना बहुत जरूरी है क्योंकि राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए लोगों की भावनाओं का ख्याल रखना जरूरी है। मुख्यमंत्री ने पुलिस अधिकारियों से जिला और राज्य स्तर पर नागरिक और पुलिस प्रशासन के बीच उचित समन्वय सुनिश्चित करने को कहा हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य में चुनाव प्रक्रिया के सुचारु संचालन के लिए इसका पालन करना बेहद जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि इस कदम से पूरे प्रशासन को फायदा होगा। सीएम मान ने कहा कि राज्य में अवैध हथियारों की समस्या पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस को बड़े पैमाने पर अभियान चलाना चाहिए और ऐसे हथियार रखने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए। सीएम ने कहा कि राज्य भर में असलहा लाइसेंस जमा कराने की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए और चुनाव से पहले इसे पूरा कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि यह समय की मांग है कि राज्य में शांतिपूर्ण चुनाव हों और किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएंगी।

सीएम मान ने अधिकारियों से कहा कि चुनाव बुलेटिन लगातार जारी करना सुनिश्चित करें ताकि लोगों को चुनाव के संबंध में उठाए जा रहे कदमों के बारे में अद्यतन जानकारी मिल सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि चुनाव के दौरान अफवाह फैलाने वालों से सख्ती से निपटा जाना चाहिए और लोगों को जागरूक करने के लिए सोशल और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मों का भी उपयोग किया जाना चाहिए। उन्होंने आशा व्यक्त की कि हाल ही में पुलिस बल को उपलब्ध कराए गए हाईटेक वाहनों का अधिकतम उपयोग किया जाना चाहिए ताकि स्थिति को अधिक प्रभावी ढंग से संभाला जा सके। भगवंत सिंह मान ने जिलों में सभी महत्वपूर्ण स्थानों, विशेषकर पुलिस स्टेशनों पर सीसीटीवी की स्थापना सुनिश्चित करने के लिए भी कहा हैं।