05/20/2024 5:18 PM

Recipe – शानदार Malai Paneer Tikka

सामग्री
400 ग्राम पनीर (घना हुआ)
1/2 कप ताजी क्रीम (मलाई)
2 बड़े चम्मच गाढ़ा दही (हंग कर्ड)
1 बड़ा चम्मच कसा हुआ अदरक
1 बड़ा चम्मच कसा हुआ लहसुन
1/2 चम्मच हरी मिर्च का पेस्ट (स्वादानुसार)
1 चम्मच गरम मसाला
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर (स्वादानुसार)
1/2 चम्मच जीरा पाउडर
1/2 चम्मच धनिया पाउडर
नमक स्वाद अनुसार
2 बड़े चम्मच खाना पकाने का तेल
1 बड़ा चम्मच नींबू का रस
ताज़ा हरा धनिया (गार्निश के लिए)
कटार (लकड़ी या धातु)

तरीका

  • एक मिक्सिंग बाउल में ताजी क्रीम (मलाई), गाढ़ा दही, कसा हुआ अदरक, कसा हुआ लहसुन, हरी मिर्च का पेस्ट, गरम मसाला, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, नमक और नींबू का रस मिलाएं। एक चिकना और मलाईदार मैरिनेड बनाने के लिए सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाएं।
  • पनीर के टुकड़ों को मैरिनेड में डालें, यह सुनिश्चित कर लें कि प्रत्येक टुकड़े पर अच्छी तरह से लेप लग गया है। कटोरे को ढक दें और पनीर को कम से कम 15-20 मिनट के लिए मैरीनेट होने दें। इससे स्वाद पनीर में प्रवेश कर जाता है।
  • जब पनीर मैरीनेट हो रहा हो, तो लकड़ी के सींकों को जलने से बचाने के लिए पानी में भिगो दें। एक बार भीगने के बाद, मैरीनेट किए हुए पनीर के टुकड़ों को सीख पर डालें, प्रत्येक टुकड़े के बीच थोड़ी सी जगह छोड़ दें।
  • अपनी ग्रिल या ओवन को मध्यम-उच्च तापमान पर पहले से गरम कर लें। चिपकने से बचाने के लिए पनीर की सीखों पर थोड़ा सा खाना पकाने का तेल लगा लें। सीखों को ग्रिल पर या ओवन में रखें और लगभग 10-12 मिनट तक पकाएँ, उन्हें बीच-बीच में पलटते रहें, जब तक कि वे जल न जाएँ और उनका रंग सुनहरा-भूरा न हो जाए।
  • एक बार जब मलाई पनीर टिक्का अच्छी तरह से पक जाए, तो सीखों को ग्रिल या ओवन से हटा दें। अतिरिक्त ताजगी के लिए ताजा धनिये की पत्तियों और नींबू के रस की एक बूंद से गार्निश करें।
  • मलाई पनीर टिक्का का आनंद ग्रिल के बाहर गर्मागर्म ही लिया जाता है। इसे पुदीने की चटनी और प्याज के छल्लों के साथ ऐपेटाइज़र के रूप में परोसें, या संपूर्ण भोजन के लिए नान या पराठे के साथ परोसें।

सुझावों:

  • हंग कर्ड बनाने के लिए दही को मलमल के कपड़े या बारीक छलनी से छान लें ताकि अतिरिक्त मट्ठा निकल जाए.
  • हरी मिर्च पेस्ट और लाल मिर्च पाउडर की मात्रा अलग-अलग करके मसाले के स्तर को अपनी पसंद के अनुसार समायोजित करें।
  • धुएँ के स्वाद के लिए, आप चारकोल ग्रिल का उपयोग कर सकते हैं या तेल की एक बूंदा बांदी के साथ ग्रिल में चारकोल का एक छोटा टुकड़ा डाल सकते हैं और इसे ढक सकते हैं। लकड़ी का कोयला हटाने से पहले इसे कुछ मिनट तक लगा रहने दें।