06/23/2024 1:52 AM

AAP की लोकसभा को लेकर स्ट्रैटर्जी, पार्टी पदाधिकारी को ही मैदान में उतारने पर मंथन, 16 को घोषित होगा कैंडिडेट

जालंधर : लोकसभा चुनाव की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है। सियासत भी गर्म होती जा रही है और दावेदारियों को लेकर कयास तेज हो रहे हैं। अभी तक किसी भी सियासी पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए पूरे पत्ते शो नहीं किए हैं। सत्तारूढ़ आप हो, विपक्ष में बैठी कांग्रेस, भाजपा या शिरोमणि अकाली दल किसी भी पार्टी ने अपने सारे उम्मीदवार अनाऊंस नहीं किए हैं। पंजाब की 13 लोकसभा सीटों से आम आदमी पार्टी ने 9 सीटों से उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं, जबकि भाजपा ने 6 उम्मीदवार मैदान में उतार दिए हैं, जबकि कांग्रेस व शिअद में अभी भी मंथन चल रहा है।

बात करें जालंधर लोकसभा सीट की तो आम आदमी पार्टी ने सबसे पहले लिस्ट जारी करते हुए सुशील रिंकू को मैदान में उतारा था, मगर रिंकू ने भाजपा का दामन थाम लिया और भाजपा ने जालंधर संसदीय सीट से रिंकू को मैदान में उतार दिया। फिलहाल कांग्रेस से लेकर अकाली तथा आम आदमी पार्टी उम्मीदवारों को लेकर मंथन में जुटी हुई है। सीएम भगवंत सिंह मान ने बीते दिन जालंधर व लुधियाना सीटों पर 16 अप्रैल को उम्मीदवार अनाऊंस करने का ट्वीट कर ऐलान किया है। सूत्र बताते हैं कि आम आदमी पार्टी के भीतर इस बात को लेकर विचार किया जा रहा है कि बाहरी नेता को टिकट देने की बजाय पार्टी के ही किसी पदाधिकारी को मैदान में उतारा जाए।

इसमें आप के ग्रामीण प्रधान स्टीफन क्लेर से लेकर सैंट्रल से चंदन ग्रेवाल तथा लोकल मंत्री के नाम प्रमुख हैं। बताया जा रहा है कि एक सिंगर भी टिकट की दावेदारी ठोक रहा है, मगर पार्टी स्तर पर उसे लेकर हामी भी नहीं भरी गई है। इसके लिए सिंगर की मीटिंग भी हो चुकी है। उधर, कांग्रेस में भी टिकटों की दावेदारी को लेकर खींचतान चल रहा है। बताया जा रहा है जालंधर व होशियारपुर सीट को लेकर कई पहलुओं को लेकर विचार किया जा रहा है। पूर्व सीएम के नाम से लेकर पूर्व सांसद भी इस कड़ी में दोनों सीटों पर दावेदारी पेश कर रहे हैं।

आप के उम्मीदवार..

पंजाब की 13 लोकसभा सीटों में आप 8 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। इसमें संगरूर से गुरमीत सिंह मीत हेयर, अमृतसर से कुलदीप सिंह धालीवाल, खडूर साहिब से लालजीत सिंह भुल्लर, बठिंडा से गुरमीत सिंह खुड्डियां, फतेहगढ़ साहिब से गुरप्रीत सिंह जीपी, फरीदकोट से करमजीत अनमोल और पटियाला से डा. बलबीर सिंह, श्री आनंदपुर साहिब से मलविंदर सिंह कंग तथा होशियारपुर से राज कुमार चब्बेवाल के नाम शामिल हैं। फिलहाल जालंधर सहित लुधियाना, फिरोजपुर तथा गुरदासपुर से उम्मीदवार का ऐलान करना बाकी है। पार्टी ने इन 9 उम्मीदवार में से 5 मौजूदा कैबिनेट मंत्रियों को मैदान में उतारा है।

भाजपा के उम्मीदवार..

भारतीय जनता पार्टी पहली बार खुद के बल पर लोकसभा चुनाव मैदान में उतरी है। ऐसे में पंजाब की 13 सीटों में फिलहाल 5 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है। इसमें जालंधर से सुशील रिंकू, गुरदासपुर से दिनेश शर्मा बब्बू, अमृतसर से तरनजीत सिंह संधू, लुधियाना से रवनीत सिंह बिट्टू, फरीदकोट से हंसराज हंस तथा पटियाला से महारानी पटियाला परनीत कौर को मैदान में उतारा है। फिलहाल संगरूर, खडूर साहिब, बंठिडा, फतेहगढ़ साहिब, श्री आनंदपुर साहिब होशियापुर, फिरोजपुर सीटों पर पार्टी स्तर पर मंथन जारी है।