05/24/2024 1:26 PM

लोकसभा चुनाव 2024: आज नामांकन का आखिरी दिन

लोकसभा चुनाव 2024 के आखिरी चरण के लिए नामांकन दाखिल करने का आज आखिरी दिन है। पंजाब में नामांकन का काम आज पूरा हो जाएगा। पंजाब में सोमवार तक 372 नामांकन दाखिल किये जा चुके हैं। कर्मजीत अनमोल आज स्टार सीट फरीदकोट से नामांकन दाखिल करेंगे। उनके साथ उनके स्टार दोस्त बिन्नू ढिल्लन और गिप्पी गरेवाल भी पहुंच रहे हैं। बीजेपी नेता सुभाष शर्मा ने भी आज श्री आनंदपुर साहिब से नामांकन दाखिल किया। वहीं, फतेहगढ़ साहिब से मौजूदा सांसद और कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. अमर सिंह और भारतीय जनता पार्टी के गेजा राम वाल्मिकी आज अपना नामांकन दाखिल करेंगे. नामांकन से पहले गेजा राम द्वारा एक जनसभा और रोड शो का भी आयोजन किया जाएगा. जहां केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी, राजस्थान के उपमुख्यमंत्री प्रेम चंद बैरवा, जगमोहन सिंह राजू और लोकसभा क्षेत्र प्रभारी प्रदीप गर्ग भी मौजूद रहेंगे।

पिछले सोमवार को अक्षय तृतीया पर पंजाब में एक ही दिन में करीब 209 नामांकन दाखिल किये गये थे। पूरी नामांकन प्रक्रिया में सोमवार को सबसे ज्यादा नामांकन दाखिल किये गये। इस दौरान बठिंडा से हरसिमरत कौर बादल, पटियाला से परनीत कौर, बठिंडा से परमपाल कौर ने भी नामांकन दाखिल किया. दूसरी ओर, श्री आनंदपुर साहिब से विजय इंदर सिंगला, लुधियाना से पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वडिंग, अमृतसर से गुरजीत औजला और आप मंत्री कुलदीप धालीवाल ने अपना नामांकन दाखिल किया।

सातवें चरण के चुनाव के लिए स्क्रूटनी 15 मई यानी कल बुधवार से शुरू होगी. यह प्रक्रिया दो दिनों तक चलेगी। जिसके बाद 17 मई को उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं। उसी दिन अंतिम उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी जाएगी और निर्दलीय उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह दे दिए जाएंगे।