05/24/2024 1:22 PM

हर महीने महिलाओं के खाते में जमा करेंगे 8500 रुपए” : Priyanka Gandhi

देश में चल रहे लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने गुरुवार को कहा कि अगर भारतीय गठबंधन की सरकार बनी तो महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए काम करेगी। उन्होंने कहा, कि “देश भर में हमारी बहनें उत्साह के साथ इंडिया अलायंस की सरकार बनाने के लिए तैयार हैं। जुलाई से महिलाओं के खाते में हर महीने 8500 रुपए यानी सालाना 1 लाख रुपए जमा होने से हर परिवार की आर्थिक स्थिति बदल जाएगी।”

आगे जोड़ते हुए उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सरकारी नौकरियों में हिस्सेदारी से महिला शक्ति मजबूत होगी। उन्होंने आश्वासन दिया, “आशा, आंगनवाड़ी और रसोइया बहनों के मानदेय में केंद्र का योगदान दोगुना किया जाएगा। 25 लाख रुपए की बीमा योजना आपको चिकित्सा खर्च के दलदल से बाहर निकालेगी। स्थिति बदल जाएगी।” इससे पहले बुधवार को, अपने भाई और कांग्रेस नेता राहुल गांधी के लिए प्रचार करते हुए, प्रियंका ने भाजपा पर उच्च मुद्रास्फीति से निपटने में असमर्थ होने का आरोप लगाया।

“देशभर की महिलाएं एक ही बात कह रही हैं कि महंगाई ने जीना मुश्किल कर दिया है। घर चलाना मुश्किल हो गया है। घर का हर सामान पहुंच से बाहर हो गया है। 400 रुपए का सिलेंडर अब 1200 रुपए में मिल रहा है। तेल , दालें, आटा, चीनी, चावल, सब्जियाँ – सब कुछ बेहद महंगा है।उन्होंने कहा कि बच्चों की पढ़ाई और दवा का खर्च उठाना मुश्किल हो रहा है। उन्होंने कहा कि आज जनता जवाबदेही मांग रही है और जवाब देने के बजाय प्रधानमंत्री अप्रासंगिक बातें करके ध्यान भटकाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन देशवासी सब समझ चुके हैं।

एक ही काठ की हांडी बार-बार नहीं चढ़ती। इस बार जनता अपने मुद्दों पर वोट करेगी और एक ऐसी सरकार बनाएगी जो सिर्फ अरबपतियों के लिए नहीं बल्कि आम लोगों के लिए समर्पित होगी।” प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी तीखा हमला बोला और कहा, ‘प्रधानमंत्री पिछले दस साल से धर्म के आधार पर राजनीति कर रहे हैं। अब वह कह रहे हैं कि उन्होंने ऐसा कभी नहीं किया. तो आप पिछले दस वर्षों से क्या कर रहे हैं? आप क्या कर रहे हैं ये पूरा देश देख रहा है. प्रधानमंत्री केवल झूठ फैलाते हैं।”

3 मई को कांग्रेस ने राहुल गांधी को रायबरेली से और वफादार केएल शर्मा को अमेठी से उम्मीदवार घोषित किया। राहुल गांधी केरल के वायनाड से मौजूदा सांसद हैं, जहां वह रायबरेली के साथ नया कार्यकाल चाह रहे हैं। राहुल ने 2004 से 2019 तक अमेठी का प्रतिनिधित्व किया। रायबरेली में उनका मुकाबला कांग्रेस छोड़कर भाजपा के तीन बार के एमएलसी दिनेश प्रताप सिंह से होगा। रायबरेली संसदीय क्षेत्र में पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होना है। 2019 के लोकसभा चुनाव में, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने 5,34,918 वोट हासिल करके निर्वाचन क्षेत्र जीता। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी दिनेश प्रताप सिंह ने 3,67,740 वोट हासिल कर कड़ी चुनौती पेश की हैं।