06/13/2024 3:48 AM

घर पर बनायें रेस्टोरेंट स्टाइल ‘चीज़ सॉस फ्राइज’,जाने रेसेपी

सामग्री

2 आलू
2 टेबलस्पून कॉर्न फ्लोर
2 टेबलस्पून बटर
एक चौथाई कप दूध
4 चीज़ स्लाइसेस
4 टेबलस्पून मोज़रेला चीज़
एक चुटकी हल्दी

नमक स्वादानुसार

बनाने का तरीका

आलू को अच्छी तरह धोकर इसे छील लें और इसे लंबे-लंबे टुकड़ों में काटें। फिर एक बर्तन में पानी रखें इसमें एक टीस्पून नमक डालें। इसमें एक उबाल आने दें और इसके बाद पानी में आलू के स्लाइसेस डालें इसे इतना उबालें कि आलू 40 प्रतिशत तक पक जाएं। अब आलू की स्लाइसेस को एक साफ कपड़े पर फैला दें।

इसे एक दूसरे कपड़े से हल्का हल्का डैब करके सुखा लें। जिससे इसका मॉइश्चर चला जाएगा। अब आलू की स्लाइसेस पर दो टेबलस्पून कॉर्न फ्लोर छिड़क लें और हाथ से इस तरह मिलाएं जिससे स्लाइसेस पर कॉर्न फ्लोर की कोटिंग हो जाए। एक कड़ाही में पर्याप्त मात्रा में तेल डालकर गर्म करें और आलू की स्लाइसेस को इसमें डालें।

इसे हाई फ्लेम पर 1 से 2 मिनट तक फ्राई करें और फिर इन स्लाइसेस को एक प्लेट में निकाल लें। स्लाइसेस को दोबारा गर्म तेल में डालें और तब तक फ्राई करें जब तक ये गोल्डन ब्राउन कलर के नहीं हो जाते। डबल फ्राइंग से परफेक्ट क्रिस्पी टेक्सचर मिलेगा और ये इन्हें नरम होने से रोकेगा।

 

सॉस ऐसे बनाएं

सॉस बनाने के लिए पहले एक पैन में बटर को गर्म करें। इसमें दूध, चीज़ स्लाइसेस और हल्दी मिलाएं। इसे अच्छे से चलाकर एक गाढ़ा मिश्रण तैयार कर लें। अब इसमें चीज़ डालें और इसे कुछ सेकंड तक पकाएं। आपका चीज़ सॉस तैयार है। फ्राइज को एक बाउल में रखें और चीज़ सॉस को इसके ऊपर डालें। सॉस को फ्राइज के साथ अलग से भी सर्व कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो इसे रेड चिली फ्लेक्स से गार्निश कर सकते हैं।

Related Posts