06/13/2024 2:53 AM

सेहत का खजाना है मूंग की दाल, सेवन करने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे

वजन को कर सकते हैं कंट्रोल:

मूंग की दाल खाने से शरीर को प्रोटीन मिलता है। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो मूंग की दाल आपके लिए काफी अच्छी डाइट हो सकती है। हाई प्रोटीन भोजन करने से भूख कम लगती है। इससे आप अपने बढ़ते वजन को काफी कंट्रोल में कर सकते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद:

मूंग की दाल एक लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड है जो डायबिटीज के रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसका मतलब है कि मूंग खाने से शरीर में इंसुलिन, ब्लड शुगर और फैट कम होता है।

इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक:

रोज़ाना मूंग की दाल का सेवन करने वाले लोगों की रोगों से लड़ने की क्षमता बाकियों से कई गुणा बेहतर होती है। रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में नए नए विषाणुओं के संपर्क में आने पर भी मूंग की दाल खाने वाले लोग जल्दी बीमार नहीं पड़ते।

ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए फायदेमंद:

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए मूंग की दाल का सेवन करना बेहद जरूरी है। मूंग की दाल खाने से ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में मदद मिलती है। मूंग दाल में भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटेशियम और मैग्नेशियम होता है जो खून को साफ करने का और शरीर की गन्दगी को बाहर निकालने का काम करते हैं।

सूजन करे कम:

कई शोधों से पता चला है कि मूंग दाल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होता है। यह गुण कई प्रकार की सूजन को कम करने में सहायक होता है। पशुओं पर किए गए एक शोध के मुताबिक, मूंग दाल में पाए जाने वाले पॉलीफेनॉल्स, जैसे कि विटेक्सिन, गैलिक एसिड और आइसोविटेक्सिन में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है। यह गुण सूजन वाले क्षेत्र में दर्द और सूजन के इलाज में मदद कर सकते हैं। अंदरूनी चोट लगने पर मूंग की दाल खाने की सलाह दी जाती है।

पाचन करे ठीक:

मूंग में फाइबर और प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए जरूरी है। मूंग दाल अन्य दालों की तुलना में हल्की और आसानी से पचने योग्य होती है। बुखार और टायफायड में डॉक्टर्स मूंग की दाल खाने की सलाह देते हैं।

मेटाबॉलिज्म को करे बेहतर:

मूंग की दाल मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में काफी मददगार होती है। ऐसे में मूंग की दाल आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। इससे पेट एसिडिटी और अपच की समस्या से कंट्रोल में रहता है।

प्रोटीन का बड़ा सोर्स:

मूंग की दाल खाने से हमें उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन मिलता है। एक स्वस्थ इंसान को दिनभर में जितना प्रोटीन खाने की जरूरत होती है वो भीगी हुई मूंग की दाल की आधा कटोरी खाने से मिल जाता है। जिम में वर्कआउट करने वाले लोगों को मूंग की दाल खाने की सलाह दी जाती है।

Related Posts