05/19/2024 9:32 PM

जालंधर समेत 17 जिलों में कोहरे को लेकर रेड अलर्ट जारी

जालंधर: पंजाब के कई जिलों में कोहरे के कारण दृश्यता शून्य रही। ऐसे ही हालात आज सुबह साढ़े आठ बजे तक बने रहे। इसके बाद कुछ सुधार हुआ लेकिन फिर भी दृश्यता 50 मीटर ही रह गई। ऐसे में मौसम विभाग ने 20 दिसंबर के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

इसका मतलब है कि मौसम कभी भी गंभीर हो सकता है। मौसम विभाग ने पंजाब के माझा, दोआबा और पूर्वी मालवा के 17 जिलों के लिए मैंगलोर के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में खासकर सुबह और रात में घने कोहरे के साथ शीत लहर चलेगी।
वहीं, सोमवार को पंजाब का बठिंडा 2.6 डिग्री तापमान सबसे ठंडा रहा। मौसम विभाग के अनुसार घने कोहरे का प्रकोप फिलहाल कम नहीं होगा। विभाग ने मंगलवार के लिए पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर, तरनतारन, होशियारपुर, शहीद भगत सिंह नगर, कपूरथला, जालंधर, लुधियाना, बरनाला, मनसा, संगरूर, मलेरकोटला, फतेहगढ़ साहिब, रूपनगर, पटियाला और मोहाली के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।
विभाग की चेतावनी के अनुसार इन जिलों में मंगलवार सुबह और रात को घना कोहरा और शीत लहर चलेगी। दृश्यता शून्य तक जा सकती है। वहीं, अमृतसर का न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री, लुधियाना का 4.2, पटजियाला का 6.5, जालंधर का 6.8 डिग्री रहा। चंडीगढ़ मौसम विभाग केंद्र निदेशक मनमोहन सिंह के मुताबिक, रेड अलर्ट जिलों में लोगों को सुबह और रात के समय घने कोहरे में धीरे-धीरे गाड़ी चलानी चाहिए, क्योंकि कोहरा अभी कुछ दिन और रह सकता है।
हवा में नमी महज 67 फीसदी है। ओस 100 प्रतिशत तक पहुंचने तक सीमित रहेगी। इससे शुष्क ठंड का असर भी बना रहेगा। ऐसा पहली बार हुआ है कि दिसंबर के 19 दिन सूखी ठंड में गुजरे हैं।

Related Posts