05/15/2024 2:28 AM

मार्कफैड करेगा आंगनवाड़ी केंद्रों को सूखे राशन की सप्लाई

चंडीगढ़ः राज्य के आंगनवाड़ी केन्द्रों के 11 लाख लाभार्थियों को मानक, पौष्टिक ख़ुराक मुहैया करवाने के लिए रास्ते से हटकर नवीन पहल करते हुए मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में राज्य सरकार ने सूखे राशन की सप्लाई के लिए सामाजिक सुरक्षा, महिलाएं एवं बाल विकास विभाग और मार्कफैड के दरमियान समझौता सहीबद्ध किया। इस समझौते के मुताबिक मार्कफैड द्वारा सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग को बेसन, गेहूं का आटा और अन्य खाद्य वस्तुओं के रूप में सूखा राशन सप्लाई किया जाएगा, जिससे आंगनवाड़ी केन्द्रों और अन्य स्थानों में लाभाथ्र्यियों के लिए पौष्टिक भोजन तैयार होगा।

दोनों विभागों को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस ऐतिहासिक प्रयास का मकसद आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों को गुणवत्ता भरपूर भोजन मुहैया करवाने के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं और बच्चों को दूध पिलाने वाली माताओं को अपेक्षित पौष्टिक ख़ुराक दी जायेगी। भगवंत मान ने कहा कि वह स्कूलों में मिड-डे-मील के लिए और आंगनवाडिय़ों में बच्चों को मानक खाद्य वस्तुएं मुहैया करने के पक्ष में हैं, जिसके लिए यह कदम उठाया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य के बच्चों के समग्र विकास के लिए पंजाब सरकार प्रतिबद्ध है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मार्कफैड और विभाग में हुआ यह तालमेल बेमिसाल है, जिससे आंगनवाडिय़ों को राशन की सप्लाई सुचारू और समयबद्ध होनी सुनिश्चित बनेगी। उन्होंने कहा कि महिलाओं और बच्चों के कल्याण को सुनिश्चित बनाने के अलावा यह समझौता राज्य की अग्रणी सहकारी संस्था मार्कफैड के और अधिक विस्तार में मददगार साबित होगा, जिससे पंजाब में सहकारिता लहर मज़बूत होगी। भगवंत मान ने कहा कि आंगनवाड़ी केन्द्रों को राशन की बुरी सप्लाई के बारे में पहले काफ़ी शिकायतें मिलती थीं, परन्तु अब इस समझौते से मार्कफैड द्वारा बढिय़ा गुणवत्ता वाला राशन सप्लाई किया जाएगा, जिससे बच्चों एवं महिलाओं की सेहत में सुधार होगा।

Related Posts