03/02/2024 12:13 AM

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जालंधर के भार्गव कैंप स्थित सतगुरु कबीर मंदिर में माथा टेका, ‘सरबत दा भाला’ की मन्नत मांगी

हम यहां राजनीति करने के लिए नहीं आए हैं, मैं हमेशा भगवान से प्रार्थना करता हूं कि मेरी हर सांस पंजाब के लिए हो – मुख्यमंत्री मान

हम पंजाब की जिम्मेदारी को पूरी लगन से निभा रहे हैं – मुख्यमंत्री

जालंधर उपचुनाव प्रचार अपने अंतिम चरण में है। रविवार को पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान जालंधर पश्चिम से विधायक शीतल अंगुराल के साथ आप उम्मीदवार शुशील रिंकू के पक्ष में प्रचार करने पहुंचे। मान ने सबसे पहले जालंधर के भार्गव कैंप स्थित सतगुरु कबीर मुख्य मंदिर में माथा टेका और सरबत दा भाला की दुआ मांगी। इस मौके पर उनके साथ अमृतसर से विधायक जीवनजोत कौर, आप के वरिष्ठ नेता महिंदर भगत, प्रवेश टांगरी और अन्य आप नेता मौजूद थे।

इस अवसर पर अपने संबोधन में मुख्यमंत्री मान ने संगत को संत कबीर जी के जीवन के बारे में बताया और कहा कि कबीर जी ने अपना पूरा जीवन शोषितों को उनके अधिकारों के लिए आवाज उठाने, समाज में फैले अन्याय का विरोध करने और लोगों को ईश्वर का नाम जपने के लिए समर्पित कर दिया। उन्होंने कहा कि कबीर जी के वचन सदैव हमारा मार्गदर्शन करते रहेंगे। मान ने कहा कि पंजाब की धरती गुरुओं, पीर-फकीरों, योद्धाओं और शहीदों की धरती है। इस धरती पर जन्म लेना हमारे लिए गर्व की बात है।

अपने संबोधन के दौरान उन्होंने कहा कि उनकी सरकार हमेशा पंजाब के हर वर्ग की तरक्की के लिए दिन रात काम कर रही है। हमारा मकसद है कि पंजाब का हर घर तरक्की करे। उन्होंने कहा कि हम सरकारी स्कूलों की हालत सुधार रहे हैं ताकि गरीब का बच्चा भी पढ़-लिखकर अधिकारी बन सके। मोहल्ला क्लीनिक का निर्माण कराया ताकि सभी को उचित और सस्ता इलाज मिले।

मुख्यमंत्री ने प्रसिद्ध पंजाबी कवि संत राम उदासी की कविता भी गाई। उन्होंने कहा कि कुछ लोग पंजाब की भाईचारे और एकता को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन वे नहीं जानते कि पंजाब गुरुओं की धरती है। पंजाब के लोगों के भाईचारे और एकता को तोड़ना नामुमकिन है। युवाओं के लिए उन्होंने कहा कि उनकी सरकार पंजाब में ही युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया करा रही है। ताकि उन्हें नौकरी की तलाश में विदेश न जाना पड़े।

उन्होंने स्थानीय लोगों की मांगों को पूरा करने का भी आश्वासन दिया और पंजाब में हो रही महंगी शादियों पर भी चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार राज्य के हर गांव में सामुदायिक केंद्र स्थापित करेगी। ये कम्युनिटी सेंटर जरूरतमंदों के लिए बेटियों की शादी से लेकर पूरे गांव के लोगों के कार्यक्रम आयोजित करने के सस्ते विकल्प बनेंगे।

अंत में उन्होंने कहा कि उनकी सरकार हमेशा पंजाब और पंजाबियों के लिए समर्पित है। पंजाब के लोगों ने आम आदमी पार्टी पर जो भरोसा जताया है, उस पर खरा उतरने के लिए हम कड़ी मेहनत कर रहे हैं।