02/24/2024 10:41 PM

13 मई को सुबह शुरू होने वाली मतगणना के लिए प्रशासन ने कसी कमरजालंधर:

जिला प्रशासन ने बुधवार को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से लोकसभा क्षेत्र के लिए मतदान प्रक्रिया आयोजित की और जिले भर में आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्यवाई की गई। कमिश्नरेट और ग्रामीण पुलिस द्वारा अलग-अलग थानों में 6 मामले दर्ज किए गए । डिप्टी कमिश्नर -कम- जिला चुनाव अधिकारी जसप्रीत सिंह ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि विधानसभा क्षेत्रों में कुछ झगड़ों को छोड़कर मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण रही। सिविल और पुलिस प्रशासन ने ऐसे मामलों में तुरंत कार्रवाई करते हुए आरोपियों के खिलाफ एफ.आई.आर दर्ज की। उन्होंने कहा कि ग्रामीण पुलिस द्वारा पांच एफआईआर दर्ज की गई है, जिसमें शाहकोट थाने में अज्ञात लोगों के साथ-साथ बाबा बकाला विधायक दलबीर सिंह टोंग के खिलाफ आईपीसी की धारा 188 के तहत एफआईआर नंबर 72 व 13 आरोपियों के खिलाफ एफआईआर नंबर 73 शामिल है।

एक अन्य एफ.आई.आर.तीन आरोपियों के खिलाफ थाना गोराया व एक आरोपी के खिलाफ थाना मकसूदा में आईपीसी की धारा 188 के तहत एफआईआर नंबर 55 दर्ज की गई है। इसी तरह फिल्लौर थाने में एक आरोपी के खिलाफ आई.पी.सी. धारा 332, 353, 186, 506 के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। इसी तरह आरोपी गुरजीत सिंह निवासी धनौला रोड बरनाला को गिरफ्तार करने के इलावा आरोपी के खिलाफ आईपीसी दर्ज की 171-सी, 171-एफ और लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 और 1988 की धारा 130,अधीन कमिश्नरेट के थाना नंबर 5 में केस नंबर 40 नंबर दर्ज किया गया है।

डिप्टी कमिश्नर ने यह भी बताया कि प्रशासन ने 13 मई, 2023 को प्रातः 7:30 बजे डायरैक्टर लैंड रिकार्ड एंड स्पोर्ट्स कालेज कंपलैक्स, कपूरथला रोड पर मतगणना करवाने के लिए पूरी तैयारियां कर ली, जिसके लिए सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित कर लिए गए है। उन्होंने कहा कि स्ट्रांग रूम में रखी ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की निगरानी के लिए थ्री-टायर सुरक्षा सुनिश्चित की गई है,साथ ही उम्मीदवार और उनके अधिकृत प्रतिनिधि इन स्थलों पर जा सकते है।
डिप्टी कमिश्नर ने यह भी कहा कि मतगणना के दौरान कोई अनाधिकृत व्यक्ति मतगणना केंद्र के पास न हो इसके लिए पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया जाएगा।