05/04/2024 2:18 PM

यूरिक एसिड को खून में जाने से पहले ही खत्म करके बाहर निकाल देती हैं ये 5 चीजें

यूरिक एसिड एक गंदा उत्पाद है और यह शरीर में तब बनता है, जब शरीर प्यूरीन को तोड़ता है। प्यूरीन शरीर में उत्पन्न होने वाले पदार्थ हैं और कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में पाए जाते हैं। आपके द्वारा खाए जाने वाले कई खाद्य पदार्थों जैसे कई तरह की मछली, कलेजी, शराब-बियर और लाल मांस में इसकी मात्रा अधिक होती है। यदि आपके शरीर में बहुत अधिक यूरिक एसिड है, तो यह क्रि स्टल (छोटी-छोटी पथरी) बना सकता है जो आपके जोड़ों में सूजन और दर्द का कारण बनता है। हाई यूरिक एसिड होने से आपको गठिया जैसी दर्दनाक समस्या गाऊट हो सकती है। यह किडनी में पथरी का कारण भी बन सकता है।

यूरिक एसिड कैसे कम करें? डाक्टर कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं, जो यूरिक एसिड को नैचुरली कम कर सकते हैं।

केला: केला बहुत कम प्यूरीन वाला फूड है। यह विटामिन सी का भी एक बढ़िया स्रोत हैं। अगर आप या आपके घर में किसी को गाऊट की समस्या है, तो आपको केले का सेवन जरूर करना चाहिए।

कम फैट वाला दूध या दही: कई शोध से पता चलता है कि कम फैट वाला दूध और कम फैट वाला दही आपके यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, यह आपके शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में सहायता करते हैं।

कॉफी: कॉफी उस एंजाइम को बेअसर करती है, जो शरीर में प्यूरीन को तोड़ता है। यही वजह है कि इसके सेवन से यूरिक एसिड के उत्पादन की दर कम होती है। साथ ही, यह शरीर के यूरिक एसिड को खत्म करने की क्षमता को बढ़ाती है।

खट्टे फल: खट्टे फल जैसे आंवला, नींबू, संतरा, पपीता और अनानास, विटामिन सी से भरपूर होते हैं। यही वजह है कि इनके सेवन से यूरिक एसिड लेवल को नैचुरली कम करने में मदद मिलती है।

फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ: ओट्स, चेरी, सेब, नाशपाती, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, खीरा, अजवाइन, गाजर और जौ जैसी चीजों में घुलनशील फाइबर की मात्रा अधिक होती है। फाइबर के सेवन से सीरम यूरिक एसिड सांद्रता कम हो जाती है।